×

पहली बार नागपुर नहीं बेंगलुरु में होगी संघ की प्रतिनिधि सभा की चुनावी बैठक

दो दिवसीय इस बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह सुरेश जोशी उपनाम भैयाजी जोशी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सभी सदस्य, सभी क्षेत्र एवं प्रांत के प्रचारकों समेत विभिन्न आनुषंगिक संगठनों के 700 से अधिक प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे।

Ashiki
Published on: 18 Jan 2021 5:44 PM GMT
पहली बार नागपुर नहीं बेंगलुरु में होगी संघ की प्रतिनिधि सभा की चुनावी बैठक
X
पहली बार नागपुर नहीं बेंगलुरु में होगी संघ की प्रतिनिधि सभा की चुनावी बैठक

रामकृष्ण वाजपेयी

लखनऊ: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिनिधि सभा की चुनावी बैठक इतिहास में पहली बार नागपुर से बाहर होने जा रही है। इस बैठक में सरकार्यवाह का चुनाव होने वाला है। इस वर्ष कर्नाटक के बेंगलुरू स्थित चेन्ननहली गुरुकुलम् में 19 एवं 20 मार्च को होगी। संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर ने सोमवार को ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी दी है।

700 से अधिक प्रतिनिधि होंगे सम्मिलित

दो दिवसीय इस बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह सुरेश जोशी उपनाम भैयाजी जोशी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सभी सदस्य, सभी क्षेत्र एवं प्रांत के प्रचारकों समेत विभिन्न आनुषंगिक संगठनों के 700 से अधिक प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे। कोरोना महामारी के चलते इस बार बैठक में सम्मिलित होने वाले प्रतिनिधियों की संख्या घटाकर आधी कर दी गई है। वर्ष 2020 के मार्च महीने में होने वाली प्रतिनिधि सभा की बैठक कोरोना महामारी के चलते रद्द कर दी गई थी। संघ की स्थापना से लेकर अब तक बेंगलुरू में प्रतिनिधि सभा की यह पांचवीं बैठक होगी, जबकि कर्नाटक में सातवीं बैठक होगी।

File Photo

ये भी पढ़ें: संजय सिंह को मिट्टी का तेल डालकर जिंदा जला देने की धमकी, हिन्दू वाहिनी पर आरोप

ग्वालियर में हुई थी 2019 की बैठक

प्रतिनिधि सभा, संघ की सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई है, जिसकी साल में एक बार बैठक होती है। वर्ष 2019 की बैठक मार्च महीने में ही ग्वालियर में हुई थी। इस बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधि राष्ट्र जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में हो रहे संघ कार्य का लेखा जोखा प्रस्तुत करते है। बैठक में धर्म, संस्कृति, राजनीति, किसान, मजदूर, शिक्षा, विद्यार्थी, आर्थिक जगत, वनवासी क्षेत्र, सेवा क्षेत्र, गो संवर्धन, सीमा सुरक्षा, साहित्य प्रकाशन और पत्रकारिता इत्यादि में संघ कार्यकर्ताओं की भूमिका की झलक मिलती है।

File Photo

संघ के सरकार्यवाह द्वारा देश भर के कार्य की एक विस्तृत रिपोर्ट के साथ ये बैठक प्रारभ होती है। इस रिपोर्ट में वर्ष भर के संघ कार्य की प्रगति की जानकारी सभी कार्यकर्ताओं को दी जाती है। इस वार्षिक बैठक में कार्य की प्रगति के अतिरिक्त नए अनुभवों, नए प्रयोगों, नए प्रकल्पों और नयी योजनाओं पर विस्तृत चर्चा होती है और सर्व सहमति से निर्णय लिए जाते है। आगामी 19 एवं 20 मार्च को आयोजित इस बैठक में संघ के कामकाज की समीक्षा होगी और आगामी एक साल का कार्यक्रम तय होगा। बैठक में संगठन विस्तार और संघ के कार्य विस्तार पर भी चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें: क्या बिना नतीजे के टूट जाएगा किसान आंदोलन, आखिर कृषि कानूनों पर फैसला कब

Ashiki

Ashiki

Next Story