×

जानिए क्या है 'सवास्दी मोदी' का मतलब, बैंकाॅक में किया गया आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक पहुंचे हैं और यहां उन्होंने लोगों को संबोधित किया। अमेरिका के ह्यूस्टन में हुए 'हाउडी मोदी' के तर्ज पर थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के निमिबुत्र स्टेडियम में 'सवास्दी PM मोदी' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Nov 2019 3:35 PM GMT
जानिए क्या है सवास्दी मोदी का मतलब, बैंकाॅक में किया गया आयोजन
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक पहुंचे हैं और यहां उन्होंने लोगों को संबोधित किया। अमेरिका के ह्यूस्टन में हुए 'हाउडी मोदी' के तर्ज पर थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के निमिबुत्र स्टेडियम में 'सवास्दी PM मोदी' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान, ASEAN), पूर्वी एशिया और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें...‘सवास्दी मोदी’ में बोले PM, New India के निर्माण में लगे 130 करोड़ भारतीय

जानिए क्या है सवास्दी

थाईलैंड में सवास्दी का मतलब हैलो होता है। जब किसी का परिचय या अभिवादन किया जाता है, तब थाईलैंड में सवास्दी शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। इस शब्द की उत्पत्ति संस्कृत भाषा के शब्द स्वस्ति (कल्याणकारी) से हुई है।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना की लड़ाई धमकी और चेतावनी तक पहुंची

पीएम मोदी ने बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वास्दी का संबंध संस्कृत के शब्द स्वस्ति से है। इसका अर्थ है- सु प्लस अस्ति, यानि कल्याण। यानि, आपका कल्याण हो। अभिवादन हो, Greetings हो, आस्था हो, हमें हर तरफ अपने नजदीकी संबंधों के गहरे निशान मिलते हैं।



बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थाईलैंड की 3 दिन की यात्रा पर बैंकॉक पहुंचे हैं। वह रविवार को आसियान की बैठक में भाग लेंगे। इस दौरान वह कई द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों से वार्ता करेंगे।

यह भी पढ़ें...एजेंला मर्केल का दौरा भारत के लिए कई मायनों में खास, जानिए क्यों

23 सितंबर को अमेरिका के ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' मेगा इवेंट का आयोजन किया गया था। इसमें 50 हजार से ज्यादा लोगों ने भाग लिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी उस इवेंट में मौजूद थे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story