×

'सवास्दी मोदी' में बोले PM, New India के निर्माण में लगे 130 करोड़ भारतीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक पहुंचे हैं। यहां पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया। यहां भी हाउडी मोदी की तरह पीएम मोदी के सम्मान में 'सवास्दी PM मोदी' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

Dharmendra kumar
Published on: 2 Nov 2019 12:55 PM GMT
सवास्दी मोदी में बोले PM, New India के निर्माण में लगे 130 करोड़ भारतीय
X

बैंकाॅक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक पहुंचे हैं। यहां पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया। यहां भी हाउडी मोदी की तरह पीएम मोदी के सम्मान में 'सवास्दी PM मोदी' कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्राचीन सुवर्णभूमि, थाइलैंड में आप सभी के बीच हूं तो लगता ही नहीं है कि कहीं विदेश में हूं। ये माहौल, ये वेशभूषा, हर तरफ से अपनेपन का आभास मिलता है, अपनापन झलकता है।

उन्होंने कहा कि पूरे विश्व ने अभी दीवाली का त्यौहार मनाया है। आज छठ का बहुत बड़ा त्योहार है। थाईलैंड की यह मेरी पहली आधिकारिक यात्रा है। तीन साल पहले थाईलैंड नरेश के स्वर्गवास पर मैंने शोक संतप्त भारत की ओर से उन्हें श्रद्धांजालि अर्पित की थी। पीएम मोदी ने कहा कि आज, थाईलैंड के नए नरेश के राज-काल में, अपने मित्र प्रधान मंत्री 'प्रयुत चान ओ च' के निमंत्रण पर मैं भारत-आसियान समिट में भाग लेने यहां आया हूं।

यह भी पढ़ें...एजेंला मर्केल का दौरा भारत के लिए कई मायनों में खास, जानिए क्यों

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये रिश्ते दिल के हैं, आत्मा के हैं, आस्था के हैं, अध्यात्म के हैं। भारत का नाम पौराणिक काल के जंबूद्वीप से जुड़ा है। वहीं थाइलैंड सुवर्णभूमि का हिस्सा था।

उन्होंने कहा कि थाइलैंड के राजपरिवार का भारत के प्रति लगाव हमारे घनिष्ठ और ऐतिहासिक संबंधों का प्रतीक है। राजकुमारी महाचक्री स्वयं संस्कृत की बहुत बड़ी विद्धान हैं और संस्कृति में बहुत गहरी रुचि है। भारत से उनका आत्मीय नाता बहुत गहन है।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना की लड़ाई धमकी और चेतावनी तक पहुंची

पीएम मोदी ने कहा कि भारत-थाइलैंड के रिश्ते सिर्फ सरकारों के बीच के नहीं है। इतिहास के हर पल ने, इतिहास की हर घटना ने, हमारे संबंधों को विकसित किया है, विस्तृत किया है और नई ऊंचाइयों तक पहुंचा है। ये रिश्ते दिल के है, आत्मा के हैं, आस्था के हैं, आध्यात्म के हैं।



उन्होंने कहा कि हजारों साल पहले दक्षिण पूर्वी एशिया के साथ समुद्र के रास्ते जुड़े, हमारे नाविकों ने तब समुद्र की लहरों पर हजारों मील का फासला तय करके समृद्धि और संस्कृति के जो सेतु बनाएं वो आज भी विद्यमान हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे नाविकों ने तब समुद्र की लहरों पर हजारों मील का फासला तय करके समृद्धि और संस्कृति के जो सेतु बनाए वे अब भी विद्यमान हैं।

यह भी पढ़ें...सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, लश्कर का एक आतंकी हिरासत में

उन्होंने कहा कि भगवान राम की मर्यादा और भगवान बुद्ध की करुणा, ये दोनों हमारी साझा विरासत का हिस्सा हैं।करोड़ों भारतीयों का जीवन जहां रामायण से प्रेरित होता है, वही दिव्यता थाईलैंड में रामाकियन की है।

पीएम ने कहा कि भारत की अयोध्या नगरी, थाईलैंड में आ-युथ्या हो जाती है। जिन नारायण ने अयोध्या में अवतार लिया, उन के पावन-पवित्र वाहन-गरुड़ के प्रति थाईलैंड में अप्रतिम श्रद्धा है।



उन्होंने कहा कि हम भाषा के ही नहीं, भावना के स्तर पर भी एक दूसरे के बहुत नजदीक हैं। इतने नजदीक कि कभी-कभी हमें इसका आभास भी नहीं होता। जैसे आपने मुझे कहा स्वास्दी मोदी।

यह भी पढ़ें...सीआरपीएफ कैंप हमला! अदालत ने सुनाया 4 आतंकियों को फांसी

पीएम मोदी ने कहा कि स्वास्दी का संबंध संस्कृत के शब्द स्वस्ति से है। इसका अर्थ है- सु प्लस अस्ति, यानि कल्याण। यानि, आपका कल्याण हो। अभिवादन हो, Greetings हो, आस्था हो, हमें हर तरफ अपने नजदीकी सम्बन्धों के गहरे निशान मिलते हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों में मैंने बहुत से देशों की यात्रा की है। हर जगह भारतीय समुदाय से मिलने की कोशिश करता हूं। लेकिन जब भी ऐसी मुलाकात हुई है, हरेक में मैंने देखा कि भारतीय समुदाय में भारत और उनके मेजबान देश की सभ्यताओं का संगम होता है।

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस बात की भी खुशी होती है कि विश्व में जहां भी भारतीय हैं, वे भारत से संपर्क में रहते हैं। भारत में क्या हो रहा है, इसकी खबर रखते हैं।

यह भी पढ़ें...कमलेश तिवारी हत्याकांड का दाऊद इब्राहिम कनेक्शन! सामने आया सनसनीखेज खुलासा

उन्होंने कहा कि वे अपने विदेशी मित्रों से कह सकते हैं, देखो–मैं भारतीय मूल का हूं और मेरा भारत कैसी तेजी से, कितना आगे बढ़ रहा है। और वे सही कहते हैं।

पीएम ने कहा कि 130 करोड़ भारतीय आज New India के निर्माण में लगे हुए हैं। आप संभवत: जानते होंगे कि इस साल के आम चुनावों में इतिहास में सबसे ज़्यादा 60 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले।



उन्होंने कहा कि लेकिन क्या आप ये भी जानते हैं कि भारत के इतिहास में पहली बार महिला मतदाताओं की संख्या, करीब-करीब पुरुषों के बराबर रही? इतना ही नहीं, इस बार पहले से कहीं ज़्यादा महिला सांसद लोकसभा में चुन कर आईं है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में छह दशक बाद किसी सरकार को पांच साल का टर्म पूरी करने के बाद पहले से भी बड़ा बहुमत मिला है। इसकी वजह है, पिछले पांच साल में भारत की उपलब्धियां।लेकिन इसका एक अर्थ यह भी है कि भारत के लोगों की अपेक्षाएँ और आशाएं और बढ़ गई हैं।

उन्होंने कहा कि अब हम उन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए काम कर रहे हैं जो कभी असंभव लगते थे।आप सभी इस बात से परिचित हैं कि आतंक और अलगाव के बीज बोने वाले एक बहुत बड़े कारण से देश को मुक्त करने का निर्णय भारत ने लिया है।



पीएम मोदी ने कहा कि हाल में ही, गांधी जी की 150वीं जयंती पर, भारत ने खुद को Open Defecation फ्री घोषित किया है। इतना ही नहीं, आज भारत के गरीब से गरीब का किचन Smoke Free हो रहा है।

यह भी पढ़ें...योगी सरकार को वापस लेना पड़ा अपना फैसला

पीएम मोदी ने कहा कि 8 करोड़ घरों को हमने 3 साल से भी कम समय में मुफ्त LPG गैस कनेक्शन दिए हैं। यह संख्या थाईलैंड की आबादी से बड़ी है।

उन्होंने कहा कि बीते 5 सालों में हमने हर भारतीय को बैंक खाते से जोड़ा है, बिजली कनेक्शन से जोड़ा है और अब हर घर तक पर्याप्त पानी के लिए काम कर रहे हैं। 2022 तक हर गरीब को अपना पक्का घर देने के लिए भी पूरी शक्ति के साथ प्रयास किया जा रहा है।मुझे विश्वास है कि भारत की इन उपलब्धियों के बारे में जब आप सुनते होंगे तो गर्व की अनुभूति और बढ़ जाती होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि थोड़ी देर पहले भारत के दो महान सपूतों, दो महान संतों से जुड़े स्मारक चिन्ह रिलीज करने का अवसर मुझे मिला है। मुझे याद है कि 3-4 साल पहले संत थिरु वल्लुवर की महान कृति थिरुक्कुराल के गुजराती अनुवाद को लाॅन्च करने का अवसर मुझे मिला था।

यह भी पढ़ें...प्रदेश का किसान पूरी दुनिया का पेट भर सकता है: योगी

उन्होंने कहा कि उदाहरण के लिए, संत थिरू वल्लुवर कहते हैं- ताड़ात्रि दंड पोरूड़ेल्ल डक्करक्क वेल्ड़ामि सइदर पुरूट्ट। यानि योग्य व्यक्ति परिश्रम से जो धन कमाते हैं उसे दूसरों की भलाई में लगाते हैं। भारत और भारतीयों का जीवन आज भी इस आदर्श से प्रेरणा लेता है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में स्मारक सिक्के भी जारी किए गए हैं। मुझे बताया गया कि यहां बैंकॉक में गुरु नानक देव जी का 'पांच सौवां' प्रकाशोत्सव बहुत धूम-धाम से मनाया गया था।



उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि उनका 'पांचसौ पचासवां' प्रकाशोत्सव उससे भी भव्य तरीके से मनाया जाएगा। यहां सिख समुदाय ने फित्सानुलोक-या विष्णुलोक- में जो गुरुनानक देव जी गार्डन बनाया है, वो सराहनीय प्रयास है।

यह भी पढ़ें...यह जासूसी कौन करवा रहा है?

उन्होंने कहा कि इस पवित्र पर्व के मौके पर भारत सरकार बीते एक वर्ष से बैंकॉक सहित पूरे विश्व में कार्यक्रम आयोजित कर रही है। गुरु नानक देव जी सिर्फ भारत के, सिख पंथ के ही नहीं थे, बल्कि उनके विचार पूरी दुनिया, पूरी मानवता की धरोहर हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आपको इस बात की भी जानकारी होगी कि कुछ दिनों बाद करतारपुर साहेब से भी अब सीधी कनेक्टिविटी सुनिश्चित होने वाली है। 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद अब भारत से श्रद्धालु सीधे करतारपुर साहेब जा सकेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में भगवान बुद्ध से जुड़े तीर्थ स्थलों का आकर्षण और बढ़ाने के लिए भी सरकार निरंतर कार्य कर रही है। लद्दाख से लेकर बोधगया, सारनाथ से सांची तक, जहां-जहां भगवान बुद्ध के स्थान हैं, उनकी कनेक्टिविटी के लिए अभूतपूर्व प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें...बस एक क्लिक और जाने हाईकोर्ट की दिन-भर की तमाम बड़ी खबरें

उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि जब आप सभी, थाईलैंड के अपने मित्रों के साथ वहां जाएंगे, तो एक अभूतपूर्व अनुभव आपको मिलेगा। बीते 4 साल में भारत ने ट्रेवल और टूरिज्म के ग्लोबल इंडेक्स में 18 रैंक का जंप लिया है।आने वाले समय में पर्यटन के ये संबंध और मजबूत होने वाले हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आसियान देशों के साथ अपने सम्बन्धों को बढ़ावा देना हमारी सरकार की विदेश नीति की प्राथमिकताओं में है। इसके लिए हमने Act East Policy को विशेष महत्व दिया है। पिछले साल, भारत-आसियान dialogue partnership की silver जुबिली थी।

उन्होंने कहा कि फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर हो या फिर Digital Infrastructure, आज भारत की World Class सुविधाओं का विस्तार हम थाइलैंड और दूसरे आसियान देशों को जोड़ने में भी कर रहे हैं। एयर हो, Sea हो या फिर रोड कनेक्टिविटी, भारत और थाईलैंड बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं। आज हर हफ्ते करीब 300 फ्लाइट्स दोनों देशों के बीच चल रही हैं। भारत के 18 Destinations आज थाईलैंड से सीधे कनेक्टेड हैं।



यह भी पढ़ें...अब पाकिस्तान का बीजेपी पर हमला, किया ये काम

पीएम मोदी ने कहा कि आज स्थिति ये है कि दोनों देशों के किसी भी दो Destinations के बीच Average Flight Time 2 से 4 घंटे है। ये तो ऐसा ही है जैसे आप भारत में ही दो जगहों के बीच Fly कर रहे हों।

उन्होंने कहा कि नॉर्थ ईस्ट इंडिया को हम साउथ ईस्ट एशिया के गेटवे के तौर पर Develop कर रहे हैं।भारत का ये हिस्सा हमारी Act East Policy और थाइलैंड की Act West Policy, दोनों को ताकत देगा।

पीएम ने कहा कि एक बार भारत-म्यांमार-थाईलैंड हाईवे यानि Trilateral Highway शुरु हो जाएगा तो नॉर्थ ईस्ट इंडिया और थाईलैंड के बीच Seamless Connectivity तय है।इससे इस पूरे क्षेत्र में Trade भी बढ़ेगा, Tourism भी और Tradition को भी ताकत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की भी खुशी है कि आप सभी थाईलैंड की Economy को सशक्त करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। आप थाइलैंड और भारत के मजबूत व्यापारिक और सांस्कृतिक रिश्तों की सबसे मजबूत कड़ी हैं।



यह भी पढ़ें...RBI ने जारी किया आदेश! इस उम्र में रिटायर होंगे बैक निदेशक और सीईओ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हम भारत में Talent को, Innovative Mind को Encourage कर रहे हैं। Information and Communication Technology में भारत जो काम कर रहा है, उसका लाभ थाईलैंड को भी मिले, इसके लिए भी प्रयास चल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हाल में हमारी सरकार ने भारत और आसियान देशों के बीच रिसर्च एंड डेवलपमेंट के क्षेत्र में एक अहम फैसला लिया है। हमने तय किया है कि आसियान देशों के 1 हज़ार युवाओं के लिए IITs में Post-Doctoral Fellowship दी जाएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि बीते 5 सालों से हमने ये निरंतर प्रयास किया है कि दुनिया भर में बसे भारतीयों के लिए सरकार हर समय उपलब्ध रहे और भारत से उनके कनेक्ट को मजबूत किया जाए।इसके लिए OCI Card स्कीम को अधिक Flexible बनाया गया है।



यह भी पढ़ें...दिल्ली: तीस हजारी कोर्ट में हिंसा, वकीलों ने पुलिस वालों को जमकर पीटा, फूंकीं गाड़ियां

उन्होंने कहा कि हमने हाल ही में फैसला लिया है कि ओसीआई कार्ड holders भी New Pension scheme में एनरोल कर सकते हैं।हमारी Embassies आपसे जुड़े मुद्दों को सुलझाने में अब अधिक Proactive हैं और 24 घंटे Available हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आज अगर भारत की दुनिया में पहुंच बढ़ी है तो, इसके पीछे आप जैसे साथियों का बहुत बड़ा रोल है। इस रोल को हमें और सशक्त करना है। एक बार फिर आप सभी का यहां आने के लिए आभार व्यक्त करता हूं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story