×

SBI ने किया सावधान: ग्राहकों हो जाएं एलर्ट, बताये ये सेफ्टी टिप्स

SBI ने बैंकिंग वायरस को लेकर ग्राहकों को सचेत किया। SBI ने बताया कि Cerberus नाम के खतरनाक मैलवेयर की मदद से अकाउंट होल्डर्स को निशाना बनाया जा रहा है।

Aradhya Tripathi
Published on: 30 May 2020 8:45 AM GMT
SBI ने किया सावधान: ग्राहकों हो जाएं एलर्ट, बताये ये सेफ्टी टिप्स
X

नई दिल्ली: देश में आजकल साइबर क्राइम जोरों पर है। आए दिन साइबर क्राइम के मामले सामने आते जा रहे हैं। इसको लेकर हर ऑनलाइन कंपनी और बैंक अपने ग्राहकों को सचेत रहने के लिए बोल रहे हैं। और अब इन दिनों एक बैंकिंग वायरस भी हावी हो रहा है। इस सबको लेकर अब देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने ग्राहकों को ऐप को लेकर एलर्ट किया है। और सचेत रहने को बोला है। बैंक इससे पहले भी अपने ग्राहकों को सतर्क कर चुका है।

SBI ने किया ग्राहकों को सतर्क

SBI ने अपने ट्वीटर हैंडल से अपने ग्राहकों को सचेत करते हुए ऐप को लेकर एलर्ट किया है। SBI इससे पहले पिछले हफ्ते को भी बैंकिंग वायरस को लेकर ग्राहकों को सचेत कर चुका है। बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि Cerberus नाम के खतरनाक मैलवेयर की मदद से अकाउंट होल्डर्स को निशाना बनाया जा रहा है। बैंक की ओर से कहा गया कि मैलवेयर फेक एसएमएस भेजकर यूजर्स को बड़े ऑफर्स के बारे में जानकारी देता है और अनजान लिंक्स पर क्लिक करवाने या फिर ऐप्स डाउनलोड करने के बाद उन्हें शिकार बना लेता है।

ये भी पढ़ें- अब युद्ध होगा शुरू: चीन हमले के लिए है तैयार, दे दी इस देश को धमकी

ऐसे ऐप्स का मकसद अकाउंट होल्डर्स के पैसों पर हाथ साफ करना है। स्टेट बैंक की ओर से कहा गया कि ऐसे में कुछ मोबाइल ऐप से आपके फोन को हैक किया जा सकता है और आपकी जरूरी जानकारियां चुराई जा सकती हैं। ऐसे एन हम आपको कुछ सेफ्टी टिप्स बताएँगे जो आपको हेल्प करेंगी कि कैसे आपको खुद का डाटा सुरक्षित रखना है।

बैंक ने बताये ये सेफ्टी टिप्स

1. बैंक ने कहा- अपने मोबाइल फोन में हमेशा ऑथराइज्ड जगह से ही ऐपा डाउनलोड करें यानी गूगल प्ले स्टोर्स और ऐप्पल स्टोर्स से ही ऐप डाउनलोड करनी चाहिए।

2. ऐप डाउनलोड करने के बाद, उसे परमिशन देते वक्त सावधानी बरतें।

3. किसी भी ऐप में अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स Save नहीं करें।

4. ऐप को डाउनलोड करने से पहले एक बार उसका रिव्यू भी जरूर देखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- महिला पर हमला: पुलिस पर आरोपियों को संरक्षण देने का आरोप, CM से मदद की आस

5. अपने मोबाइल फोन का स्फॉटवेयर हमेशा अपडेट रखें।

6. कभी भी किसी छूट और अन्य फ्री ऑफर के बहकावे में न आएं।

7. आपके पास आए किसी भी फॉरवर्ड मैसेज पर क्लिक करें। ये आपकी निजी जानकारियां चुरा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र के इन दो बड़े शहरों में 1 जून के बाद भी जारी रह सकता है लॉकडाउन!

इससे पहले SBI ट्रोजन मैलवेयर वायरस को लेकर भी अलर्ट कर चुका है। ये वायरस यूजर्स के बैंकिंग डीटेल्स चोरी करने का काम करता है। इन डीटेल्स में क्रेडिट कार्ड नंबर्स, सीवीवी और बाकी डेटा शामिल है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story