×

खाताधारकों सावधान! SBI ने लोगों को किया अलर्ट, अगर करेंगे ऐसा तो...

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड्स से बचने के जानकारी दे रहा है। SBI सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ग्राहकों को अलर्ट कर रहा है ताकि वो बैंकिंग फ्रॉड से बच सकें।

Shreya
Published on: 24 Jan 2020 7:31 AM GMT
खाताधारकों सावधान! SBI ने लोगों को किया अलर्ट, अगर करेंगे ऐसा तो...
X
खाताधारकों सावधान! SBI ने लोगों को किया अलर्ट, अगर करेंगे ऐसा तो...

नई दिल्ली: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड्स से बचने के जानकारी दे रहा है। SBI सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ग्राहकों को अलर्ट कर रहा है ताकि वो बैंकिंग फ्रॉड से बच सकें। एक बार फिर SBI ने ट्वीट के जरिए अपने ग्राहकों को अलर्ट रहने की चेतावनी दी है। बैंक ने अपने इस ट्वीट में कहा है कि बढ़ती बैंकिंग फ्रॉड के बीच ग्राहकों को सावधानी बरतने की जरुरत है।

यह भी पढ़ें: क्या- क्या होगा यूपी महोत्सव में आईए जानें यहां

SBI ने किया ग्राहकों को अलर्ट

चूंकि इस दिनों ATM कार्ड डिटेल्स और PIN से पैसे चुराने की घटना बढ़ रही है, इसलिए बैंक ने ग्राहकों को अपनी ATM कार्ड डिटेल्स और PIN शेयर न करने की सलाह दी है। चलिए आपको बताते हैं कि एसबीआई ने फ्रॉड से बचने के लिए कौन-कौन से टिप्स दिए हैं।

फोन में नहीं सेव करनी चाहिए बैंक से जुड़ी डिटेल्स

SBI बैंक ने कहा है कि, कभी भी अपने ATM कार्ड डिटेल्स और PIN या फिर बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारियां फोन में सेव करके नहीं रखना चाहिए। फोन में बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड ATM कार्ड नंबर या फिर इसकी फोटो खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक हो सकती है। इसलिए ऐसी जानकारियां फोन में सेव करके नहीं रखनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: अब अपराधियों की ख़ैर नहीं, लागू हुई फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक

ATM कार्ड पर नहीं लिखना चाहिए पिन

बैंक का कहना है कि कभी भी किसी के साथ अपना ATM कार्ड पिन और कार्ड डिटेल्स शेयर नहीं करनी चाहिए। इससे भी जानकारियां लीक होने का खतरा रहता है और इससे आपके पैसे भी चोरी हो सकते हैं। बैंक ने ये भी कहा है कि कभी भी अपना पिन नंबर अपने ATM कार्ड पर लिखकर नहीं रखना चाहिए।

कभी न शेयर करें ये डिटेल्स

इसके अलावा किसी को भी अपना OTP (one time password), PIN नंबर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का CVV नंबर न बताएं। बैंक के मुताबिक, ज्यादातर बैंकिंग फ्रॉड इसी तरह से किए जाते हैं। फ्रॉड करने वाले लोग बैंक के नाम पर आपके कार्ड को ब्लॉक करने की चेतावनी देते हैं और आपसे पासवर्ड बदलने के लिए या कार्ड के पीछे लिखा CVV नंबर मांगते हैं। ऐसी किसी भी धोखाधड़ी से सावधान रहें।

यह भी पढ़ें: झगड़ा इंडस्ट्रियल रिलेशन कोड का, प्रस्तावित सुधार और भ्रम की स्थिति

अपना पासवर्ड बनाते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

साथ ही बैंक ने ये भी कहा है कि कभी भी उन मैसेजेस, ई-मेल या कॉल का रिस्पॉन्स नहीं करना चाहिए, जिसमें आपके कार्ड की जानकारी और पिन की डिटेल्स मांगी जा रही हो। इसके अलावा कभी भी अपने बर्थ डेट, ईयर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर को अपने पिन के तौर पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।



बैंक कभी नहीं मांगता यह जानकारियां

SBI ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी यह जानकारी साझा की है कि वह अपने ग्राहकों से कभी भी यूजर आईडी, PIN, पासवर्ड, CVV, OTP, वीपीए (यूपीआई) जैसी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगता। ऐसे में ग्राहकों को हर ट्रांजेक्शन करते वक्त इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: यूपी दिवस: 70 साल का हुआ प्रदेश, इतना बड़ा कि अकेले बन जाए दुनिया का ‘छठा देश’

Shreya

Shreya

Next Story