×

खतरनाक कोरोना से 25 की मौत: निपटने के लिए चीन ने बनाया ये प्लान

चीन में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। चीन में अब तक कोरोना वायरस के 600 मामले सामने आ चुके हैं और इसकी चपेट में आने से 25 लोगों की जान जा चुकी है।

Shreya
Published on: 24 Jan 2020 6:21 AM GMT
खतरनाक कोरोना से 25 की मौत: निपटने के लिए चीन ने बनाया ये प्लान
X
खतरनाक कोरोना से 25 की मौत: निपटने के लिए चीन ने बनाया ये प्लान

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। चीन में अब तक कोरोना वायरस के 600 मामले सामने आ चुके हैं और इसकी चपेट में आने से 25 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं भारतीय दूतावास (Indian Embassy) के अनुसार, वुहान में केरल (भारत) के 20 छात्र समेत कुल 25 छात्र फंसे हुए हैं। वहीं केरल के छात्रों को मदद मुहैया कराने के लिए केरल के सीएम पिनराई विजयन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखा है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर लगाए गए प्रतिबंध, 6 दिन में बनेगा नया हॉस्पिटल

गुरुवार सुबह वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानों और ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। चीन के अधिकारियों ने गुरुवार शाम हुबेई प्रांत में 5 शहरों हुआनगांग, क्विनजिआंग, झिजियांग, वुहान और इझोऊ में भी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोक दी गई है। लोगों को बिना कारण घर से निकलने से मना किया गया है। वहीं इस वायरस के खतरे को कम करने और इस पर काबू पाने के लिए चीन महज 6 दिन में एक नए हॉस्पिटल को बनाने की योजना में है।

यह भी पढ़ें: BJP नेता खाने के स्टाइल से पहचान लेते हैं नागरिकता, किया ये बड़ा दावा

सऊदी अरब में महिला बिल्कुल स्वस्थ- भारतीय दूतावास

इसी बीच भारतीय दूतावास की ओर से कहा गया है कि सऊदी अरब में काम करने वाली केरल की एक महिला जानलेवा करोना वायरस के चपेट में नहीं है। बता दें कि पहले यह खबरें आई थीं कि नर्स करोना वायरस से पीड़ित है। लेकिन भारतीय दूतावास की तरफ से सऊदी अरब के हॉस्पिटल में भेजे गए दो प्रतिनिधियों (representatives) ने नर्स से मिलने के बाद इस खबर को गलत करार दिया है।

6 एकड़ में बनाया जाएगा नया हॉस्पिटल

कोरोना वायरस से निपटने और मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए वुहान शहर में एक स्पेशल हॉस्पिटल बनाया जा रहा है। ये हॉस्पिटल 6 एकड़ में बनाया जाएगा। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि चीन की कंस्ट्रक्शन कंपनी को इस मामले में निर्देश दिए गए हैं। कंपनी शुक्रवार तक हॉस्पिटल का पूरा डिजाइन पेश करेगी। इस बारे में जल्द ही ज्यादा जानकारी सामने आ जाएगी।

2003 में वायरस का संक्रमण दिखाई दिया था

वुहान में स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इस कोरोना वायरस से पीड़ित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिसके चलते मौजूदा हॉस्पिटल में रोगियों के लिए बैड की संख्या में कमी हो रही है। इससे पहले साल 2003 में चीन जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में दिखाई दिया था। लेकिन इस बार 2003 के मुकाबले 10 गुना ज्यादा खतरा है।

यह भी पढ़ें: आज इन खिलाड़ियों को मिलेगा लक्ष्मण-लक्ष्मीबाई का ताज, मेरठ के तीन नाम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख टेड्रॉस एडहेनम गेब्रेयीसुस ने बुधवार को कहा कि समस्या को दुनिया के लिए खतरा (ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी) घोषित किया जाए या नहीं, इस पर विचार कर रहे हैं।

वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रयास शुरू

वहीं दुनियाभर में इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रयास शुरू हो गए हैं। अब तक अज्ञात रहे इस वायरस को किसी जंगली जीव या उसके मांस से मानवों में फैलने की आशंका भी जताई गई है। सबसे पहले वुहान शहर को बंद करने का आदेश दिया गया। इसके बाद यहां से करीब 70 किमी दूर मौजूद हुआंग्गांग को बंद किया गया।

ऐसे ही आदेश इजोऊ के लिए दिए गए। इन शहरों के मुख्यालयों ने नोटिस में कहा है कि ऐसा नए सामने आए कोरोनावारयस से फैले निमोनिया को फैलने से रोकने और इलाज करने के लिए किया गया है। घर से निकलने पर उन्हें मास्क लगाने को कहा गया है। यह नोटिस लागू होने के समय से केवल एक घंटे पहले नौ बजे जारी किया गया।

यह भी पढ़ें: हमेशा के लिए खामोश हो गए सारंगी वादक पं. विनोद मिश्र,सेवानिवृत्ति से थे परेशान

सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने का अनुरोध

इसमें सरकारी कर्मचारियों व सुरक्षा कार्यों में लगे लोगों को भी सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने के लिए कहा गया है। वुहान ट्रांसपोर्ट हब, हनकोऊ रेलवे स्टेशन, आदि बंदकर दिए गए हैं। वुहान के रेलवे स्टेशन पर पुलिस, स्वात टीम और अर्द्धसैन्य कर्मियों को तैनात किया गया है। हमेशा भीड़ से भरे रहने वाले यह स्थान सुनसान हो चुके हैं। रोक का पालन करवाने के लिए राजमार्गों पर सुरक्षा बलों को लगा दिया गया है।

वहीं कई लोग वायरस फैलने के चलते दूसरे शहरों में पलायन करने लगे थे। ऐसे में उन्हें रुकने की अपील चीनी अधिकारियों ने कई बार की। लेकिन जब स्थितियां नियंत्रण से बाहर जाती दिखीं तो यह नोटिस जारी किया गया।

पर्यटन पर आठ फरवरी तक रोक

चीन में शुक्रवार से ‘चंद्र नव वर्ष’ त्यौहार शुरू हो रहा है, और इनकी छुट्टियां चल रही हैं। इस दौरान देश भर से करोड़ों लोग अपने घर व सैर-सपाटे वाली जगहों पर आते-जाते हैं। नई रोक से वे भी प्रभावित होंगे।

यह भी पढ़ें: टॉयलेट वाला खाना; खाएंगे तो मजा आ जाएगा, जानें कहां मिलता है ये

वुहान के पर्यटन अधिकारियों ने सभी क्षेत्रीय एजेंसियों को 22 जनवरी से आठ फरवरी तक सभी तरह के पर्यटन पर रोक लगाने के लिए कहा है। विदेशों से आ रहे सभी ग्रुप टूर भी 30 जनवरी तक रद कर दिए गए हैं, पैसा लौटाने को कहा गया है। पांच सितारा होटलों को चेताया गया है कि वे आठ फरवरी तक अपने सभी आयोजन रद कर दें।

हांगकांग से लेकर यूएस तक में मिले मामला

इस बीच कई अन्य देशों में भी कोरोना वायरस मिलने की पुष्टि हुई है। थाईलैंड में चार, और अमेरिका, ताइवान, जापान, कोरिया गणराज्य में एक-एक केस मिले हैं। हांगकांग और मकाओ में भी कई मरीज मिले हैं।

यह भी पढ़ें: खूंखार आतंकी को गोलियों से किया छलनी, खौफ में जैश-ए-मोहम्मद संगठन

Shreya

Shreya

Next Story