×

SBI का बड़ा ऐलान: करोड़ों ग्राहकों को दिया ये शानदार तोहफा, आ गई खुशियां

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों कोे राहत देने का ऐलान किया है। बैंक ने ग्राहकों के लिए ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है।

Newstrack
Published on: 8 July 2020 7:09 AM GMT
SBI का बड़ा ऐलान: करोड़ों ग्राहकों को दिया ये शानदार तोहफा, आ गई खुशियां
X

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों कोे राहत देने का ऐलान किया है। बैंक ने ग्राहकों के लिए ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है। इसके तहत बैंक ने छोटी अवधि की एमसीएलआर दरें (MCLR) 0.05 प्रतिशत से 0.10 प्रतिशत तक घटाने का ऐलान किया है। एसबीआई बैंक के इस फैसले के बाद दरें कम होकर 6.65 प्रतिशत पर आ गई है। ऐसे में एसबीआई का दावा है कि मौजूदा समय में उनकी एमसीएलआर दरें देश में सबसे कम हैं। बता दें, कि बैंक की ये नई दरें 10 जुलाई से लागू होंगी।

ये भी पढ़ें... COVID-19 Live: देश में अब 7.42 लाख केस, 24 घंटे में 482 लोगों की मौत

एसबीआई ने ब्याज दरें घटाने का फैसला

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जून में भी एसबीआई ने ब्याज दरें घटाने का फैसला किया था। 10 जून को स्टेट बैंक की एमसीएलआर दरें 0.25 प्रतिशत घटकर 7 प्रतिशत पर आ गई थी।

इसके साथ ही बता दें, कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 22 मई को रेपो रेट को 0.40 प्रतिशत घटकर 4 प्रतिशत कर दिया था। फिर इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक ने रेपो और एमसीएलआर से जुड़ी अपनी ब्याज दरें पहले ही कम कर दी हैं।

वहीं 1 जुलाई से रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट आधारित कर्ज भी सस्ता हो चुका है। जीं हां एसबीआई बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट (ईबीआर) और रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (आरएलएलआर) की दरें भी घटा चुका है।

ये भी पढ़ें...विकास का दाहिना हाथ था अमर दुबे, सीओ की हत्या भी शामिल था कुख्यात बदमाश

दरों में पहली जुलाई से कटौती

बैंक ने इन दोनों दरों में पहली जुलाई से 0.40 प्रतिशत की कटौती लागू हुई है। इस कटौती के बाद सालाना ईबीआर 7.05 प्रतिशत से घटकर 6.65 प्रतिशत पर आ गई है। इसी तरह आरएलएलआर 6.65 प्रतिशत से घटकर 6.25 प्रतिशत पर आ गई है।

वहीं 30 साल के लिए लिए गए 25 लाख रुपए के लोन पर एमसीएलआर के चलते मासिक किस्त करीब 421 रुपए घट जाएगी। इसी प्रकार ईबीआर व आरएलएलआर के चलते मासिक किस्त 660 रुपए घट जाएगी।

ये भी पढ़ें...रोएगा पाकिस्तान: बालाकोट-मेंढर में देर रात आतंकी हमला, सेना दे रही मुंहतोड़ जवाब

जान लीजे आखिर क्या होती है MCLR

एमसीएलआर- एमसीएलआर बैंक की ये वह दर होती है जिससे नीचे पर बैंक लोन नहीं दे सकता। गौरतलब है इसके कम हो जाने से अब कम दर पर बैंक लोन देने में सक्षम हो जाएगा, जिससे घर के लोन से लेकर वीकल लोन तक आपके लिए यही सब के सब सस्ते हो सकते हैं।

ऐसे में बता दें, यह फायदा नए ग्राहकों के साथ साथ सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा जिन्होंने अप्रैल 2016 के बाद लोन लिया है, क्योंकि उसके पहले लोन देने के लिए तय मिनिमम रेट बेस रेट कहलाती थी। मतलब की इससे कम दर पर बैंक लोन नहीं दे सकती थी। फिलहाल इस समय सीमा के अंतराल लोन लेने वाले ग्राहकों को फायदा होगा।

ये भी पढ़ें...अब दुल्हन को नहीं मिलेगा बेड और सोफा! कोरोना काल में फैक्ट्रियां कर रहीं ये काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story