×

मजबूर SBI ग्राहक: फिर खाताधारकों को तगड़ा झटका, कैसे बचेंगे पैसे

लॉकडाउन के दौरान बैंकों ने कर्ज लेने की प्रक्रिया आसान की है। लेकिन ग्राहकों के लिए एक और बदलाव किया है। ऐसे में इसका नुकसान बैंक के उन ग्राहकों को सबसे ज्यादा हुआ है जो अपनी सेविंग्स को बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट करा देते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 8 May 2020 10:57 AM GMT
मजबूर SBI ग्राहक: फिर खाताधारकों को तगड़ा झटका, कैसे बचेंगे पैसे
X
मजबूर SBI ग्राहक: फिर खाताधारकों को तगड़ा झटका, कैसे बचेंगे पैसे

नई दिल्ली। देश में लॉकडाउन के दौरान बैंकों ने कर्ज लेने की प्रक्रिया आसान की है। लेकिन बैंकों ने इसके साथ ही मुनाफे पर भी कैंची चलाई है। ऐसे में इसका नुकसान बैंक के उन ग्राहकों को सबसे ज्यादा हुआ है जो अपनी सेविंग्स को बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट करा देते हैं। फिक्स डिपॉजिट वाले ग्राहकों को अब कम फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें...मजदूरों पर आई बड़ी खबर: 3 वर्ष की अवधि के लिए अस्थाई छूट प्रदान की गई

फिक्स्ड डिपॉजिट पर बड़ी खबर

ऐसे में अगर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की बात करें तो सिर्फ लॉकडाउन में फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज में 2 बार कटौती की गई है।

साथ ही 2 महीने में तीसरी बार है जब फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर कम हो गई है। आपको बता दें कि देश में इनकम के लिए बड़े पैमाने पर फिक्स डिपॉजिट में निवेश किया जाता है।

नई दरें 12 मई से लागू

भारतीय स्टेट बैंक ने ​3 साल की अवधि तक के फिक्स डिपॉजिट यानी एफडी पर ब्याज दरें 0.20 प्रतिशत तक घटा दी है। बैंक की ओर से तय नई दरें 12 मई से लागू होंगी।

ये भी पढ़ें...खौफ में दिल्ली: एक साथ 45 एम्बुलेंस कर्मचारी संक्रमित, कई जिंदगियां खतरे में

बता दें कि इससे पहले 28 मार्च को एफडी पर कटौती की गई थी। तब भारतीय स्टेट बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल एफडी पर ब्याज दरें 0.50 प्रतिशत तक घटाने की घोषणा की थी।

भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट के अनुसार, वर्तमान में 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट में 7 से 45 दिन की जमा पर ब्याज दरें 3.5 प्रतिशत है।

एफडी पर मौजूदा रेट 5 प्रतिशत

इसी तरह से 46 से 179 दिन की जमा पर ब्याज दरें 4.5 प्रतिशत तो वहीं 180 दिन से 210 दिन की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दरें 5 प्रतिशत हैं।

वहीं 211 दिन से 1 साल से कम की टाइम पीरियड वाली एफडी पर मौजूदा रेट 5 प्रतिशत जबकि 1 साल से लेकर 10 साल तक अवधि पर आपको 5.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने उतारे 4 उम्मीदवार

आपको बता दें कि बैंक ने सीनियर सिटीजन यानी 60 साल के ऊपर वालों के लिए ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ स्कीम लॉन्च किया है।

इस स्कीम के तहत नए प्रोडक्ट में सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वॉइंट्स का अतिरिक्त प्रीमियम मिलेगा। हालांकि इस स्कीम की अंतिम तारीख 30 सितंबर 2020 है।

ये भी पढ़ें...लॉक डाउन: पुलिस और गोकशों में हुई मुठभेड़, एक को लगी गोली

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story