×

देश के सबसे बड़े बैंक ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

मान लीजिये कि किसी वजह से आप अपना नंबर बैक में दर्ज नहीं करा पाए हैं तो आप खुद SBI एसएमएस बैंकिंग और मोबाइल सेवाओं के लिए घर बैठे ही रजिस्टर करा सकते हैं।

Newstrack
Published on: 7 Nov 2020 11:29 AM GMT
देश के सबसे बड़े बैंक ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, इग्नोर करना पड़ेगा भारी
X
एसबीआई के डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज के बारे में अधिक डिटेल्स के लिए ग्राहक बैंक की वेबसाइट को भी देख सकते हैं। वहां पर इस बारें में जानकारी उपलब्ध है।

नई दिल्ली: देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर बैंकिंग से जुड़े नियमों और अपनी सेवाओं में परिवर्तन करता रहता है।

इसी कड़ी में अब एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग को पहले से और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए अपने इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म को अपडेट कर रहा है।

इस वजह से 8 नवम्बर को ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग, SBIYONO और Yono light सर्विसेज को इस्तेमाल करने में परेशानी आ सकती है। इस बारें में खुद एसबीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

bank बैंक (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…सुप्रीम कोर्ट से आजम खान के बेटे को मिली राहत, हाईकोर्ट के आदेश पर रोक

मिस्ड कॉल से ऐसे पता करें बैलेंस

अगर आपका खाता एसबीआई में है और आप अपने बैंक का बैलेंस जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर '9223766666' पर मिस्ड कॉल करना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर बैंक बैलेंस की डिटेल आ जाएगी।

bank बैंक (फोटो: सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने, झारखंड में सीबीआई पर सियासत

SMS से से भी मिलेगी बैलेंस की जानकारी

यहीं नहीं आप एसएमएस से भी बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। बैलेंस पता करने के लिए आपको नम्बर 09223766666 पर 'BAL' लिखकर एसएमएस करना होगा।

इसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए आपके नम्बर पर भेज दी जाएंगी। गौर करने वाली बात ये है कि इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में दर्ज होना चाहिए।

ये भी पढ़ें…दीपावली पर योगी का बड़ा तोहफा, पुलिसकर्मियों में खुशी की लहर

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

सबसे अच्छी और खास बात ये है कि मान लीजिये कि किसी वजह से आप अपना नंबर बैक में दर्ज नहीं करा पाए हैं तो आप खुद SBI एसएमएस बैंकिंग और मोबाइल सेवाओं के लिए घर बैठे ही रजिस्टर करा सकते हैं।

इसके लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर से 09223488888 पर 'REG Account Number' एसएमएस भेजना होगा, जैसे REG 1234567890। इसके बाद आपको Successful/Unsuccessful का संदेश आपके मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगा।

ये भी पढ़ें…आम आदमी बना बादशाह: 40 हज़ार योद्धाओं के बराबर था ये योद्धा

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story