×

रुक जाएगी पेंशन! अगर 30 नवंबर तक नहीं किया ये काम तो...

जिन लोगों की रिटायरमेंट पेंशन भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के खाते में आती है उनको जीवन प्रमाण पत्र देना जरुरी है। इसके लिए अंतिम तारीख 30 नवंबर 2019 है। अगर कोई सही समय पर जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करता है तो उसकी पेंशन रोकी जा सकती है।

suman
Published on: 25 Nov 2019 6:03 AM GMT
रुक जाएगी पेंशन! अगर 30 नवंबर तक नहीं किया ये काम तो...
X

जयपुर: जिन लोगों की रिटायरमेंट पेंशन भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के खाते में आती है उनको जीवन प्रमाण पत्र देना जरुरी है। इसके लिए अंतिम तारीख 30 नवंबर 2019 है। अगर कोई सही समय पर जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करता है तो उसकी पेंशन रोकी जा सकती है।

आजक के समय में ज्यादातर लोगों को सबसे अधिक पेंशन एसबीआई के खाते के पास हैं। बैंक की वेबसाइट पर एसबीआई के पास करीब 36 लाख पेंशन खाते हैं और 14 सेन्ट्रलाइज्ड पेंशन प्रोसेसिंग सेल है।

यह पढ़ें....पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी, यहां जानें नई कीमतें

एसबीआई ने एक ट्वीट कर जानकारी दी थी ऑनलाइन माध्यम से भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा किया जा सकता है। साथ ही, सरकारी ऐप उमंग के जरिए भी सर्टिफिकेट घर बैठे जमा कर सकते है।

इसके अलावा आधार सेंटर और कॉमन सर्विस सेंटर पर ये जमा होते हैं हर साल नवंबर महीने में पेंशनधारक बैंक जाकर वहां रजिस्‍टर में साइन कर अपने जीवित होने का प्रमाण देते थे, लेकिन यह सभी के लिए आसान नहीं है। स्‍टेट बैंक पेंशन किसी भी शाखा में लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।

यह पढ़ें....संसद में हंगामा जारी, महाराष्ट्र पर बोले राहुल गांधी, कहा- ये लोकतंत्र की हत्या

इसके लिए अगर वे खुद नहीं आ सकते तो किसी अधिकृत व्‍यक्ति को बैंक भेज सकते हैं. बैंक का अधिकारी लाइफ सर्टिफिकेट की रसीद को स्‍वीकार करेगा।

suman

suman

Next Story