बदल गया बैंक खुलने का समय! ऐसे चेक करें अपनी ब्रांच की टाइमिंग

इस महामारी से बचाव के लिए देश के बैंक भी लगातार उपाय कर रहे हैं। अब देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(एसबीआई) ने ब्रांच खोलने के समय में बदलाव किया है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए सरकार ने देश में लाॅकडाउन किया है। इस महामारी से बचाव के लिए देश के बैंक भी लगातार उपाय कर रहे हैं। अब देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(एसबीआई) ने ब्रांच खोलने के समय में बदलाव किया है। इसके साथ ही बैंक ने अपने कर्मचारियों में कमी की है। इसके साथ ही लोगों से अपील की है बैंक आने के बजाय डिजिटल चैनलों का इस्‍तेमाल करें।

जानिए क्या है नया समय

एसबीआई की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है कि बैंक ने ब्रांच खोलने के समय बदलान किया है। बताया है कि देश के सभी हिस्सों में बैंक अब सुबह 11:30 बजे से खुल रहे है।

यह भी पढ़ें…ताबड़तोड़ फ़ायरिंग से गूंजा यूपी: अपराधियों ने सिपाही को मारी गोली, इनामी गिरफ्तार

>> आप भी अपने पड़ोस वाले एसबीआई ब्रांच की टाइमिंग जानते हैं तो दिए इस लिंक पर क्लिक कर अपने शहर का नाम खोज सकत हैं। https://www.sbi.co.in/documents/136/1364568/Working+Branches+22052020.pdf/588d3aef-426d-8bbd-2c1a-e3159a2854d1?t=1590133498748

-इससे पहले एक अंग्रेजी अखबार ने जानकारी दी थी कि अलग-अलग राज्‍यों में एसबीआई अपनी शाखाएं अलग-अलग समय पर खोल रहा है।

यह भी पढ़ें…पाकिस्तान से आई नई आफत, कोरोना और अम्फान के बाद अब इससे लड़ना होगा

-एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर (रिटेल बैंकिंग) पीके गुप्‍ता ने जानकारी दी है कि कई राज्‍यों में हमने अपनी शाखाओं को खोलने और बंद करने के समय में कुछ रोक लगाई हैं। उन्होंने बताया कि कुछ राज्‍यों में यह समय सुबह 7-10 बजे है, तो वहीं कुछ जगह यह 8-11 बजे है तो कई स्थानों पर यह 10-2 बजे तक है।

ये हैं एसबीआई के डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस

एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस में कैश पिकअप, कैश डिलीवरी, चेक पिकअप, चेक रिक्विजिशन स्लिप पिकअप, फॉर्म 15एच पिकअप, ड्रॉफ्ट्स डिलीवरी, टर्म डिपॉजिट अडवाइस डिलीवरी, लाइफ सर्टिफिकेट पिकअप तथा केवाईसी डॉक्युमेंट्स पिकअप आदि सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।

यह भी पढ़ें…सीमा पर भारी तनाव, चीन ने अब भारत को सतलज नदी पर चौंका दिया

इस सेवाओं के लिए आप कामकाजी दिनों में सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक टोल फ्री नंबर 1800111103 पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए सर्विस रिक्वेस्ट होम ब्रांच में करना होता है। डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का लाभ सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को मिलता है जिन्होंने केवाईसी कराया है। नॉन-फाइनैंशल ट्रांजैक्शंस के लिए सर्विस चार्ज 60 रुपये और जीएसटी तथा फाइनैंशल ट्रांजैक्शंस के लिए सर्विस चार्ज 100 रुपये और जीएसटी लगता है।