×

जल्द खुलेंगे स्कूल-कॉलेज: सरकार ने तैयार किया ये मास्टरप्लान

लॉकडाउन के दौरान शिक्षा व्यवस्था पर काफी गहरा असर पड़ा है। हालांकि अब जब धीरे-धीरे सामान्य जीवन को पटरी पर लौटाने की कोशिश की जा रही है तो ऐसे में स्कूलों को भी सिलसिलेवार तरीके से खोलने का मास्टरप्लान बनाया जा रहा है।

Shreya
Published on: 26 May 2020 5:44 AM GMT
जल्द खुलेंगे स्कूल-कॉलेज: सरकार ने तैयार किया ये मास्टरप्लान
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण की स्पीड पर लगाम लगाने के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू किया गया है। लॉकडाउन लागू होने के साथ ही सभी तरह के शैक्षणिक संस्थान, स्कूल-कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स बंद रखे गए हैं। ऐसे में शिक्षा व्यवस्था पर काफी गहरा असर पड़ा है। हालांकि अब जब धीरे-धीरे सामान्य जीवन को पटरी पर लौटाने की कोशिश की जा रही है तो ऐसे में स्कूलों को भी सिलसिलेवार तरीके से खोलने का मास्टरप्लान बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: खुदरा दुकानदारों पर सरकार का बड़ा फैसला, मिलेगा फायदा ही फायदा

स्कूलों को जोन वाइज खोलने का प्लान

केंद्र सरकार दो महीने से बंद पड़े स्कूलों को जोन वाइज खोलने का प्लान बना रही है। सरकार स्कूलों को पहले ग्रीन और ओरेंज जोन में खोलने का प्लान बना रही है। इसमें भी पहले बड़ों बच्चों को स्कूलों में बुलाया जाएगा। वहीं आठवीं तक के बच्चे घर से ही पढ़ाई करेंगे। क्योंकि सरकार का मानना है कि छोटे बच्चे अपने सेफ्टी नॉर्म्स का ध्यान नहीं रख सकते हैं।

हफ्ते के अंत तक जारी होगी ऑफिशियल गाइडलाइंस

ऐसा माना जा रहा है कि इस हफ्ते के अंत तक स्कूल खोलने के लिए ऑफिशियल गाइडलाइंस जारी कर दी जाएंगी। सभी मंत्रालय की सहमित के बाद इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। गौरतलब है कि सभी स्कूल 16 मार्च से ही बंद रखे गए हैं। यानि अब स्कूलों के बंद हुए 2 महीने पूरे हो चुके हैं। ऐसे में अब सब यही सोच रहे हैं कि आखिर स्कूलों को कब तक खोला जाएगा।

यह भी पढ़ें: श्रमिकों को मिली बड़ी राहत: सरकार ने लिए ये फैसला, अब नहीं रहेगा इनपर प्रतिबंध

30 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे स्कूल

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्कूलों को जुलाई में खोलने की योजना बनाई जा रही है। सभी स्कूलों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए महज 30 फीसदी उपस्थिति के साथ ही खोला जाएगा। छात्रों व अन्य को गाइडलाइन्स का पालन करने के लिए टीचर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बारे में पहले ही संकेत दिए थे कि स्कूल-कॉलेज को खोलने से पहले सेफ्टी के सभी उपाय अपनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: लड़कियां हो जाएं सावधान, दाढ़ी-मूंछों से जानें अपने पार्टनर का राज

यूजीसी और एनसीईआरटी मिलकर बना रही प्लान

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि यूजीसी और एनसीईआरटी छात्रों की सुरक्षा को लेकर गाइडलाइन बना रही है। स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों के लिए गाइडलाइन्स तैयार की जाएंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री ने जानकारी दी थी कि तीनों के लिए गाइडलाइन्स अलग अलग होंगे।

सीसीटीवी के जरिए रखी जाएगी निगरानी

इनस सुरक्षा गाइडलाइन्स के तहत टीचर्स को मास्क और ग्लब्स पहनना होगा। सभी स्कूलों में थर्मल स्कैनर लगाया जाएगा। थ्री सीटर पर केवल दो स्टूडेंट के बैठने की ही अनुमति होगी। वहीं सीसीटीवी से यह पता लगाया जाएगा कि सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें: चीन में इंसानों पर कोरोना वैक्सीन का पहला ट्रायल, जानिए क्या रहा परीक्षण का नतीजा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story