खुशखबरी: खुदरा दुकानदारों पर सरकार का बड़ा फैसला, मिलेगा फायदा ही फायदा

कोरोना संकट के मुश्किल दौर में केंद्र की मोदी सरकार ने करीब 7 करोड़ खुदरा दुकानदारों को बड़ी राहत दी है। अब खुदरा दुकानदार भी उस 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज वाले गारंटीड इमरजेंसी क्रेडिट या जीईसी स्कीम का लाभ उठा सकेंगे।

नई दिल्ली: कोरोना संकट के मुश्किल दौर में केंद्र की मोदी सरकार ने करीब 7 करोड़ खुदरा दुकानदारों को बड़ी राहत दी है। अब खुदरा दुकानदार भी उस 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज वाले गारंटीड इमरजेंसी क्रेडिट या जीईसी स्कीम का लाभ उठा सकेंगे। बता दें कि20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के तहत इस स्कीम की भी घोषणा की गई थी।

यह भी पढ़ें: PM की बात नहीं मान रहे BJP विधायक, फिर उड़ाई लाॅकडाउन की धज्जियां, किया ऐसा

क्या किया गया था एलान?

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 12 मई को देश को संबोधित करते हुए कोरोना महामारी के संकट से निपटने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया था। उसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अलग-अलग सेक्टर के लिए इस आर्थिक पैकेज का ब्योरा दिया था।

यह भी पढ़ें: CM योगी के इस दावे पर बवाल, प्रियंका गांधी ने कोरोना संक्रमितों पर पूछे ये सवाल

अब खुदरा दुकानदारों को भी इस लोन का मिलेगा फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज देने की सरकारी गारंटी वाली स्कीम का एलान किया था। अब सरकार ने लॉकडाउन के चलते परेशानी से जूझ रहे खुदरा दुकानदारों को बड़ी राहत दी है और उन्हें भी इस लोन का हकदार माना है। जबकि वे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) में नहीं आते हैं।

यह भी पढ़ें: दबंगों ने सरेआम महिला के साथ किया ऐसा: देखते रहे पड़ोसी, वीडियो हुआ वायरल

कितने लोगों को मिलेगा फायदा?

वित्त मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि सरकार के इस फैसले से करीब 7 करोड़ खुदरा दुकानदारों को फायदा मिलने की संभावना है। बता दें कि इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत MSME को दिए जाने वाले कुल 3 लाख करोड़ रुपये के लोन की गारंटी नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट कंपनी (NCGTC) द्वारा दी जाएगी। इस योजना पर 22 मई को केंद्रीय मंत्रिमंडल की भी मुहर लग गई है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल और डीजल के दाम में होगा भारी इजाफा! टैक्स बढ़ाने की तैयारी में सरकार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।