×

School Holidays in September 2023: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

School Holidays in September 2023: सितंबर महीने में स्कूली बच्चों की फुल मौज होने वाली है,क्योंकि त्योहारों और रविवार को छुट्टी को मिलाकर सिंतंबर महीने में कुल आठ दिन स्कूल में बंद रहेंगें।

Jugul Kishor
Published on: 25 Aug 2023 4:02 AM GMT
School Holidays in September 2023: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट
X
School Holidays in September 2023 ( सोशल मीडिया)

School Holidays in September 2023: स्कूल जाने बच्चे छोटे हों या फिर बड़े सभी छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। स्कूली बच्चों में जितनी उत्सुकता अपनी पढ़ाई और स्कूल जाने को लेकर होती है उतना ही इंटरेस्ट उनको छुट्टियों में होता है। पूरे सप्ताह स्कूल जाते हुए बच्चे रविवार का बेसब्री से इंतजार करते हैं कि कब रविवार की छुट्टी आए, क्योंकि ये बच्चों क्या सभी का स्वाभाव होता है। आज हम आपको इस खबर के जरिए यहा बताएंगे कि इस माह यानी सितबंर महीने में बच्चों के खाते में रविवार की छुट्टियों के अलावा और कुल कितनी छुट्टियां मिलने वाली हैं। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग सचिव द्वारा किए गए यूपी बोर्ड के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार सितंबर महीने में कुल आठ दिन स्कूल बंद रहेंगे।

सितंबर महीने में आठ दिन बंद रहेंगे स्कूल

सितंबर महीने में स्कूली बच्चों की फुल मौज होने वाली है,क्योंकि त्योहारों और रविवार को छुट्टी को मिलाकर सिंतंबर महीने में कुल आठ दिन स्कूल में बंद रहेंगें। सितंबर महीने में 3 सितंबर को रविवार, 7 सितंबर को जन्माष्टमी के मौके पर स्कूल में अवकाश रहेगा। 10 सितंबर को रविवार, 17 सितंबर को रविवार, 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का अवकाश रहेगा। वही, 23 सितंबर को वीर शहादत दिवस और 24 सितंबर को रविवार है जबकि 28 सितंबर को ईद ए मिलाद के मौके पर स्कूलों में अवकाश रहेगा।

दिल्ली में तीन दिन बंद रहेंगे स्कूल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सितंबर महीने में छुट्टियों के अलावा भी तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे। ये छुट्टियां 8 से लेकर 10 सितंबर 2023 के बीच होगीं। दरअसल, दिल्ली में जी20 सम्मिट होने वाला है। इसी वजह से स्कूल, कॉलेज बंद करने का आदेश आया जारी किया गया है। जहां स्कूल पूरी तरह बंद रहेंगे। वहीं, कॉलेजों को कहा गया है कि वे चाहें तो ऑनलाइन क्लास करा सकते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story