×

इन राज्यों में जनवरी से खूलेंगे स्कूल, तैयारियां हुईं तेज, जान लें ये नियम

मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने ट्वीट कर कहा कि इन स्‍कूलों को खोलने के बाद 15 दिन की स्थितियों की समीक्षा होगी। इसके बाद अन्य कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय होगा।

Newstrack
Published on: 19 Dec 2020 3:35 PM GMT
इन राज्यों में जनवरी से खूलेंगे स्कूल, तैयारियां हुईं तेज, जान लें ये नियम
X
कई राज्यों में स्कूल को खोलने की तैयारी चल रही है। कर्नाटक में स्कूलों और प्री यूनिवर्सिटी कॉलेजों को एक बार फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस में कमी होने के बाद कई राज्यों में स्कूल को खोलने की तैयारी चल रही है। कर्नाटक में स्कूलों और प्री यूनिवर्सिटी कॉलेजों को एक बार फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। इस फैसले के मुताबिक, 10वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 1 जनवरी के खोलने की तैयारी हो रही है।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने शनिवार को कहा कि कोरोना महामारी के कारण बीते कई महीने से राज्य में स्कूली शिक्षा पर प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि क्लासें ऑनलाइन चल रही हैं। उन्होंने राज्य सरकार के विद्यागम कार्यक्रम शुरु करने के निर्णय के बारे में भी बताया।

बता दें कि विद्यागम कार्यक्रम कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के छात्रों के लिए सतत स्कूली शिक्षा के लिए तैयार करता है। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अहम बैठक में कर्नाटक में स्कूल और पीयूसी कॉलेजों को खोलने का फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने ट्वीट कर कहा कि इन स्‍कूलों को खोलने के बाद 15 दिन की स्थितियों की समीक्षा होगी। इसके बाद अन्य कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय होगा।

ये भी पढ़ें...राहुल का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय, मीटिंग में बागी नेताओं ने भरी हामी

उन्होंने बताया कि 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को इसलिए खोला जा रहा है, क्योंकि इन छात्रों की बोर्ड की परीक्षाएं हैं। इससे पहले कर्नाटक में 17 नवंबर को डिग्री और इंजीनियरिंग कॉलेज खोल दिए गए थे। कोरोना महामारी के मद्देनजर देश के कई राज्‍यों में मार्च से ही स्कूलों को बंद किया गया है।

School

इन राज्यों में भी खूल रहे स्कूल

-पुडुचेरी सरकार ने भी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है। पुडुचेरी के कृषि और शिक्षा मंत्री आर कमलकन्नन ने जानकारी दी है कि राज्य में 4 जनवरी से पहली से 12वीं तक के सभी स्कूलों को खोला जाएगा। 18 जनवरी से सभी स्कूलों में कोरोना महामारी से पहले की तरह पूरे दिन कक्षाएं चलेंगी।

ये भी पढ़ें...फारूक अब्दुल्ला फंसे: क्रिकेट घोटाले में ED की कार्रवाई, जब्त की 12 करोड़ की संपत्ति

-बिहार में भी 4 जनवरी से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों खोले जाएंगे। फिलहाल बड़ी कक्षाएं और कॉलेज ही खुलेंगे। बाद में स्थिति की समीक्षा के बाद 18 जनवरी से बाकी कक्षाओं के स्कूल खुलेंगे।

- मध्यप्रदेश में भी सभी शासकीय और निजी विद्यालयों को खोलने का निर्णय लिया गया है। स्कूलों में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं शुरू की जाएंगी। 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए रेग्युलर कक्षाओं पर फैसला स्कूलों के प्रिंसिपल लेंगे।

ये भी पढ़ें...NDA को झटका: इस सहयोगी दल ने खोला मोर्चा, सासंद बेनीवाल ने लिया ये फैसला

-झारखंड में 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया गया है। इसके अलावा सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों का आना जरूरी है।

हालांकि राज्यों में सभी स्कूलों को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story