×

इस राज्य में जुलाई से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, ऐसे होगी पढ़ाई

दुनियाभर में इस समय कोरोना महामारी का प्रकोप फैला हुआ है। भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या 2 लाख को पार कर चुकी है।

Ashiki
Published on: 4 Jun 2020 2:07 PM GMT
इस राज्य में जुलाई से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, ऐसे होगी पढ़ाई
X

नई दिल्ली: दुनियाभर में इस समय कोरोना महामारी का प्रकोप फैला हुआ है। भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या 2 लाख को पार कर चुकी है। जिसकी वजह से देशभर में लॉकडाउन लागू था। हालांकि अब देशभर से लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की तैयारी हो रही है। जिसके बाद से हरियाणा सरकार ने शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने की कोश‍िशें शुरू कर दी हैं। सरकार ने जुलाई से स्कूल-कॉलेज व यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई शुरू कराने का फैसला किया है। इसके लिए सरकार ने एक तय व्यवस्था तैयार की है। इसके अनुसार पहले चरण में दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं क्लास की पढ़ाई होगी।

ये भी पढ़ें: एटलस फैक्ट्री बंद होने पर प्रियंका का सरकार से सवाल, नौकरी बचाने योजना बताएं?

बता दें कि इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने तय किया है कि राज्य के सभी स्कूल जुलाई और सभी कॉलेज-यूनिवर्सिटीज को अगस्त के महीने से शुरू किया जाएगा। हरियाणा के शिक्षामंत्री कुंवर पाल गुज्जर ने इस बात की जानकारी दी।

शिक्षामंत्री ने कहा-

यहां शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि स्कूल एक तय चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं क्लास की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू की जाएंगी। और छठी, सातवीं, आठवीं और नौवीं कक्षा की पढ़ाई इसके 15 दिन बाद शुरू की जाएंगी।

ये भी पढ़ें: सोनू सूद आएंगे बनारस: अस्सी घाट में पिएंगे चाय, ऐसा होगा भव्य स्वागत

शिफ्ट में चलेंगी प्राइमरी की कक्षाएं-

साथ ही उन्होंने कहा कि प्राइमरी कक्षाओं की पढ़ाई अगस्त से शुरू की जाएंगी, जिसके तहत ये कक्षाएं शिफ्ट में चलाएंगे। इसमें आधे स्टूडेंट्स पहली शिफ्ट और आधे दूसरी शिफ्ट में पढ़ेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जायेगा पूरा ध्यान

हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए कुछ डेमो क्लास चलाई जाएंगी। इसके लिए स्कूलों में स‍िटिंग अरेंजमेंट भी पूरी तरह बदला जाएगा।

ये भी पढ़ें: सोनू सूद आएंगे बनारस: अस्सी घाट में पिएंगे चाय, ऐसा होगा भव्य स्वागत

लॉकडाउन कोरोना का समाधान नहीं, स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करनी होगी: सिसोदिया

Ashiki

Ashiki

Next Story