×

खुल रहे सभी सरकारी-निजी स्कूल, तारीख का एलान, मानने होंगे ये निर्देश

हरियाणा में सभी सरकारी और निजी स्कूल 14 दिसंबर से फिर खुल जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में शिक्षा निदेशालय को इस बारे में गाइडलाइंस जारी की हैं। इस गाइडलाइंस में कहा गया है सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

Newstrack
Published on: 10 Dec 2020 6:27 AM GMT
खुल रहे सभी सरकारी-निजी स्कूल, तारीख का एलान, मानने होंगे ये निर्देश
X
हरियाणा में इस दिन से फिर खुलेंगे सभी सरकारी और निजी स्कूल, मानने होंगे ये निर्देश

चंडीगढ़: हरियाणा में सभी सरकारी और निजी स्कूल 14 दिसंबर से फिर खुल जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में शिक्षा निदेशालय को इस बारे में गाइडलाइंस जारी की हैं। इस गाइडलाइंस में कहा गया है सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य नियमों का पालन करना व किसी भी लक्षण वाले छात्रों व शिक्षकों की कोरोना जांच कराना अनिवार्य होगा।

10वीं व 12वीं के छात्रों को ही अनुमति

हालांकि हरियाणा सरकार ने केवल 10वीं व 12वीं के छात्रों को ही स्कूलों में बुलाने का निर्णय लिया है। वहीं आठवीं तक की कक्षाएं अगले आदेश तक बंद रहेंगी। इसके अलावा 9वीं व 11वीं की कक्षाएं भी नहीं लगेंगी। बता दें कि हरियाणा में स्कूलों को दोबारा से खोलने का निर्णय कल देर शाम शिक्षा मंत्री कंवर पाल की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। इस बैठक में शिक्षा विभाग के सभी उच्च अधिकारी शामिल रहे।

ये भी पढ़ें: मारे गए पाक सैनिक: भारत की तैयारी है पूरी, पाक में सर्जिकल स्ट्राइक

स्वास्थ्य मंत्रालय के गाइडलाइंस के मुताबिक, स्कूल खुलने पर मुखिया को आठ दिसंबर 2020 को जारी स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी का पालन सुनिश्चित करना होगा। 14 दिसंबर से स्कूलों में कक्षाएं पहले की तरह ही लगेंगी, लेकिन कोरोना के मद्देनजर सिर्फ बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी ही स्कूल आएंगे। साथ ही इसके लिए भी अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी।

गौरतलब है कि हरियाणा के कई जिलों में बड़ी संख्या में छात्र कोरोना संक्रमित हुए थे, जिसके बाद सरकार ने 20 से 30 नवंबर तक सभी स्कूल बंद कर दिए थे। इसके बार फिर समीक्षा हुई और स्कूलों को 10 दिसंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया गया, लेकिन बुधवार को फिर से हुई बैठक में 14 दिसंबर से स्कूलों को खोलने पर सहमति बनी है। बता दें कि 11 दिसंबर को स्कूल खुलते भी तो एक ही दिन की पढ़ाई होती, चूंकि 12-13 दिसंबर को शनिवार-रविवार की छुट्टी है।

स्वास्थ्य विभाग की इन नियमों का करना होगा पालन

-कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करनी होगी।

-स्कूल आने वाले सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

- कोरोना के बिना लक्षण वालों को ही परिसर में प्रवेश मिलेगा।

-बिना लक्षण वाले शिक्षकों व विद्यार्थियों के कोरोना टेस्ट की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय अफसरों के साथ मिलकर करनी होगी, निगेटिव रिपोर्ट

वाले छात्रों को ही स्कूल आने की अनुमति दें।

ये भी पढ़ें: बस के टुकड़े-टुकड़े: खंभे से जोरदार टक्कर, हालत हुई ऐसी, देख कर घबरा जाएंगे

Newstrack

Newstrack

Next Story