महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना के बीच सीटों पर फंसा पेंच, अमित शाह का मुंबई दौरा रद्द

कयास लगाये जा रहे थे कि 26 सितंबर को अमित शाह के मुंबई दौरे में दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग का फार्मूला सुलझ जायेगा लेकिन गृहमंत्री का दौरा रदद होने के बाद अब यह मामला अब अधर में लटक गया है।

Shivakant Shukla
Published on: 5 Jun 2023 10:38 AM GMT
महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना के बीच सीटों पर फंसा पेंच, अमित शाह का मुंबई दौरा रद्द
X

मुंबई: महाराष्ट्र में चुनावों के एलान के बाद भी अभी बीजेपी और शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे का पेंच अभी नहीं सुलझा है। वहीं अब खबर है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 26 सितंबर का अपना प्रस्तावित मुंबई दौरा रद्द कर दिया है। जिसके चलते बीजेपी-शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे के ऐलान में अभी और देरी हो सकती है। बता दें कि राज्य में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव होने हैं।

ये भी पढ़ें... PM मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड, जानें किसे और क्यों मिलता है ये पुरस्कार

सूत्रों के अनुसार गृह मंत्री अमित शाह का गुरुवार को होने वाला मुंबई दौरा रद्द कर दिया गया है। बीजेपी के एक नेता ने कहा, 'उम्मीद की जा रही थी कि शाह गुरुवार को अपनी यात्रा के दौरान सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे और इसकी घोषणा करेंगे। वहीं अब उनकी यात्रा रद्द होने के साथ ही अब ये निश्चित नहीं है कि गठबंधन की घोषणा जल्द हो जायेगी।'

सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना बीजेपी के बीच फंसा है पेंच

सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच तल्‍खी काफी बढ़ गई थी। शिवसेना के वरिष्‍ठ नेता संजय राउत ने हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी बराबरी की स्थिति में ही बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा था कि 144 सीटें नहीं मिलेंगी तो बीजेपी के साथ विधानसभा चुनावों में गठजोड़ नहीं होगा।

ये भी पढ़ें... इस मंदिर के प्रति लोगों में है अटूट आस्था, केवल चुनरी बांधने से पूरी होती है मनोकामना

महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें

बता दें कि महाराष्‍ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं। जानकारी के अनुसार दोनों पार्टियों गठबंधन में बीजेपी बड़े भाई की भूमिका निभाना चाहती है। जबकि शिवसेना बराबरी का दर्जा चाहती है। ऐसे में दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर खींचातानी चल रही है। ऐसे में कयास लगाये जा रहे थे कि 26 सितंबर को अमित शाह के मुंबई दौरे में दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग का फार्मूला सुलझ जायेगा लेकिन गृहमंत्री का दौरा रदद होने के बाद अब यह मामला अब अधर में लटक गया है।

ये भी पढ़ें... हवाई यात्रा के दौरान मिलेगा फलाहार, इंडियन एयर लाइन ने की नवरात्रि पैकेज की घोषणा

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story