×

अब होंगे मालामाल: बदल रही ये सभी स्कीम्स, पैसे लगाने से पहले जान लें ये सब

SEBI ने म्यूचुअल फंड कंपनियों से अपने डिविडेंड प्लान के नाम को बदलने के लिए कहा है। इस बदले नाम में मौजूदा और नई दोनों स्कीमें शामिल हैं।

Monika
Published on: 7 Oct 2020 9:44 AM GMT
अब होंगे मालामाल: बदल रही ये सभी स्कीम्स, पैसे लगाने से पहले जान लें ये सब
X
अब होंगे मालामाल: बदल रही ये सभी स्कीम्स, पैसे लगाने से पहले जान लें ये सब

सेबी(SEB) का प्रमुख उद्देश्य भारतीय स्टाक निवेशकों के हितों का उत्तम संरक्षण प्रदान करना और प्रतिभूति बाजार के विकास तथा नियमन को प्रवर्तित करना है। अब SEBI ने म्यूचुअल फंड कंपनियों से अपने डिविडेंड प्लान के नाम को बदलने के लिए कहा है। इस बदले नाम में मौजूदा और नई दोनों स्कीमें शामिल हैं।

बदलने वाले हैं नाम

रेगुलेटर ने बताया कि वे उन्हीं की पूंजी का कुछ हिस्सा डिविडेंड के तौर पर देते हैं। यह बात आपको भी जान लेनी चाहिए कि इस फंड हाउस डिविडेंड ऑप्शन में तीन विकल्प हैं। जिनके नाम अब बदले जाने वाले हैं ।

बदलेंगे नाम

-फंड हाउस डिविडेंड ऑप्शन में तीन विकल्प हैं जिसमें से पहला नाम है डिविडेंड पेआउट ऑप्शन जिसे बदलकर पेआउट ऑफ इनकम डिस्ट्रीब्यूशन कम कैपिटल विदड्रॉल ऑप्शन रखा जाना है।

-वही डिविडेंड रीइनवेस्टमेंट का नाम बदल कर रीइनवेस्टमेंट ऑफ इनकम डिस्ट्रीब्यूशन कम कैपिटल विदड्रॉल प्लान होगा।

-डिविडेंड ट्रांसफर प्लान का नाम ट्रांसफर ऑफ इनकम डिस्ट्रीब्यूशन कम कैपिटल विदड्रॉल प्लान रखा गायेगा।

यह भी पढ़ें: शबाना आजमी ने कंगना पर लगाया ऐसा आरोप, बहन रंगोली ने जमकर लगाई फटकार

बेहद ज़रूरी बात

आपको बता दें, कि डिस्ट्रीब्यूटरों के मुताबिक ऐसे कई मामले सामने आए जहां इक्विटी और हाइब्रिड प्रोडक्टों को नियमित डिविडेंड का भुगतान करने का वादा करके बेचा गया है। ऐसे कई निवेशक हैं जिन्हें इस बात की समझ नहीं होती की वह किस स्कीम में निवेश करे। जिसके कारण वह बगैर किसी स्कीमों को जाने ऐसी स्कीमों को खरीद लेते हैं। जिससे बुगतान नहीं हो पाता। निवेशक भी इन्हें यह सोचे बगैर इसे मान लेते हैं कि यह उन्हीं की पूंजी का हिस्सा है। ऐसे में यह जिम्मेदारी म्यूचुअल फंड कंपनियों की है जो उन्हें सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इनकम डिस्ट्रीब्यूशन और कैपिटल डिस्ट्रीब्यूशन दोनों को अलग-अलग रखें। जिसमें इनकम डिस्ट्रीब्यूशन नेट एसेट वैल्यू यानी एनएवी बढ़ना है।

यह भी पढ़ें: दुश्मनों का पल में सफाया: जवानों को मिलेगी ये खतरनाक राइफल, कांपा चीन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story