×

ट्रंप का भारत में दूसरा दिन, तय होंगी कई डील, जानिए आज का पूरा शेड्यूल

दो दिन की भारत यात्रा पर ट्रंप सोमवार को ही आ गए और अपने अहमदाबाद में अपने भाषण से सबका दिल जीत लिया है। पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच आज मंगलवार को विस्तृत बातचीत होगी।

suman
Published on: 25 Feb 2020 1:05 AM GMT
ट्रंप का भारत में दूसरा दिन, तय होंगी कई डील, जानिए आज का पूरा शेड्यूल
X

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दो दिवसीय भारत दौरे का मंगलवार को दूसरा दिन है। राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच आज विस्तृत बातचीत होगी। इस दौरान दोनों नेता भारत-अमेरिका रिश्तों में वैश्विक साझेदारी के विस्तार पर चर्चा भी करेंगे। इसके अलावा राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का आज भी बेहद व्यस्त कार्यक्रम है।

डिनर में शामिल

शाम में डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे, जो उनके सम्मान में दिया जा रहा है। इससे पहले सोमवार को दोनों नेताओं ने एक-दूसरे की प्रशंसा की और दोनों लोकतांत्रिक देशों के लोगों के लिए एक बेहतर भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता जतायी।

कई महत्वपूर्ण डील

सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की कि तीन अरब डॉलर कीमत के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किए जाएंगे।

ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, पुत्री इवांका, दामाद जारेड कुश्नर और उनके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी आये हुए हैं। ट्रंप करीब 36 घंटे की भारत यात्रा के लिए सोमवार दोपहर अहमदाबाद पहुंचे थे। उनके सम्मान में विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘मोटेरा स्टेडियम’ में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

यह पढ़ें...मनमोहन ने किया ट्रंप के रात्रिभोज में जाने से इंकार, ये है बड़ी वजह

आज राष्ट्रपति ट्रंप के प्रस्तावित कार्यक्रमों पर एक नजर

सुबह 9.55 से 10.15 बजे: राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे और स्वागत समारोह। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन जाएंगे। जहां उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा। वहां से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी ‘समाधि’ राजघाट के लिए रवाना होंगे।

10.30 बजे: राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।

सुबह 11 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे। हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए दोपहर के लंच का आयोजन किया है। यहां दोनों शीर्ष नेता साथ में लंच भी करेंगे।

दोपहर 12.40 बजे: समझौतों के करार के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इसके बाद ट्रंप सीईओ राउंड टेबल के लिए रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास भी आएंगे। इसमें उद्योग प्रतिनिधियों के साथ एक गोलमेज सम्मेलन भी शामिल हो सकता है।

दोपहर 2.55 बजे: रूजवेल्ट हाउस पहुंचेंगे, जहां बिजनेस इवेंट में शामिल होंगे।

यह पढ़ें...ये क्या हुआ मोदीजी! अहमदाबाद में मेहमाननवाजी, दिल्ली में गोलीबारी

4:00 बजे: ट्रंप अमेरिकी दूतावास आएंगे

शाम 4:45 बजे: जहां पहुंचेंगे वहीं रुकेंगे

शाम 7.30 बजे: ट्रंप शाम शाम 7.30 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और रात्रिभोज में शामिल होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में डिनर पार्टी का आयोजन किया है।

रात 10 बजे: जर्मनी के लिए रवाना होंगे, जहां अमेरिका के लिए वापस चले जाएंगे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story