×

26 जनवरी को लेकर हाई अलर्ट: आतंकी साजिश का ऐसा है प्लान, कमांडो तैनात

26 जनवरी को लेकर ख़ुफ़िया एजेंसियां अलर्ट पर हैं। बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गयी हैं। दिल्ली- मुंबई समेत बॉर्डर एरिया में सेना मुस्तैद है।

Shivani Awasthi
Published on: 25 Jan 2020 4:13 AM GMT
26 जनवरी को लेकर हाई अलर्ट: आतंकी साजिश का ऐसा है प्लान, कमांडो तैनात
X

दिल्ली: 26 जनवरी (Republic Day) के मौके पर जहां देश में तैयारियां जोर-शोर से हो रहीं हैं, वहीं ख़ुफ़िया एजेंसियां भी अलर्ट (High Alert) पर हैं। बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गयी हैं। वहीं भारत के कुछ राज्यों में आतंकी साजिश की आशंका पर एलर्ट जारी कर दिया गया है। इसी कड़ी में दिल्ली- मुंबई समेत बॉर्डर एरिया में भी सुरक्षा एजेंसियां मुस्तैद है। सूत्रों के मुताबिक़, गणतंत्र दिवस के मौके पर जब भारत जश्न मना रहा होगा तो आतंकी यहां बड़े हमले की साजिश में है।

इन राज्यों में हाई अलर्ट:

भारत में गणतंत्र दिवस के मौके पर आतंकी साजिश को नाकाम करने के लिए एलर्ट जारी किया गया है। खासकर अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। भारत के जिन राज्यों में सुरक्षा एजेंसियां एलर्ट पर हैं, उनमें जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात बॉर्डर पर 15 दिन का अलर्ट जारी किया गया है। आतंकी हमले से निपटने के लिए बीएसएफ ने बॉर्डर पर जवानों की संख्या बढ़ा दी। इसके अलावा दिल्ली और मुंबई में भी सुरक्षा बढ़ा दी गयी है।

दिल्ली में SPG-NSG और ITBP के कमांडो भी तैनात

राजधानी, दिल्ली में 26 जनवरी को लालकिले से तिरंगा फैराया जाएगा। वहीं सभी राज्यों की परेड निकाली जायेगी। इसी कड़ी में पुलिस एलर्ट पर है। उसने सुरक्षा के बहुस्तरीय इंतजाम किए हैं। एनएसजी, एसपीजी और आईटीबीपी जैसी अन्य इकाइयों के साथ मिलकर आवश्यक संपर्क और पूर्वाभ्यास किया गया है।

ये भी पढ़ें:सऊदी के प्रिंस ने कराया दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तलाक! हुए ये बड़े खुलासे

वहीं केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की अतिरिक्त 48 कंपनियों को वर्दी और सादे कपड़ों में लगभग 22,000 पुलिस कर्मियों के साथ तैनात किया जाएगा। वहीं दिल्ली पुलिस की संयुक्त पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) एनएस बुंदेला ने बताया कि दिल्ली की सीमाओं को 25 जनवरी की रात से ही सील कर दिया जाएगा।

इन तरीकों से हो सकता है आतंकी हमला:

जानकारी के मुताबिक़, आतंकी साजिशों को लेकर ख़ुफ़िया रिपोर्ट में कहा गया है कि 26 जनवरी पर पाकिस्तान बॉर्डर पर 6 तरीके से आतंकी हमला कर सकता है।

-आतंकी लॉन्च पैड से मसरूर बड़ा भाई के जरिए पाकिस्तान अफगानी और तालिबानी आतंकियों की घुसपैठ करा सकता है। इन आतंकियों की मदद पाकिस्तान रेंजर्स कर रहे हैं।

-पाकिस्तान ड्रोन के जरिए हथियार भी भेज सकता है। बीएसफ सूत्र बताते हैं कि आतंकी कमांडर पाक आर्मी और ISI की मदद से प्री प्रोग्राम्ड ड्रोन का इस्तेमाल हथियार भेजने के लिए कर सकते हैं।

-सूत्र बताते हैं कि पंजाब और राजस्थान में स्मगलरों के जरिये खालिस्तान समर्थकों को 26 जनवरी के अवसर पर खलल डालने के लिए हथियार पहुंचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:बेमेल इन पार्टियों का गठबंधन: सत्ता के लिए आये करीब, फिर हुआ ये हाल…

-वहीं इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (ICP), अटारी बॉर्डर, हुसैनीवाला बॉर्डर और करतारपुर कॉरिडोर पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बीएसफ ने इन जगहों पर अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ा दी है। शक है कि आतंकी 26 जनवरी के जश्न में खलल डाल सकते हैं।

-बीएसएफ ने जम्मू के 13 छोटे नाले और 3 बड़ी नदियों में भी अलर्ट बढ़ा दिया है। बीएसएफ ने सिर्फ जम्मू ही नहीं पंजाब की नदियों वाले इलाके में भी अलर्ट जारी कर दिया है। इन क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस भी बढ़ा दिया गया है।

-गुजरात के हरामी नाले के इलाके से लश्कर के आतंकी घुसपैठ कर सकते है। इसके चलते बीएसएफ ने फास्ट अटैक क्राफ्ट और ऑल टेरेन व्हीकल की गस्ती बढ़ा दी है. साथ ही ट्रूप्स की संख्या भी बढ़ा दी गई है।

ये भी पढ़ें:ब्लास्ट से दहली मुंबई: मचा हड़कंप, रेस्क्यू में लगा पुलिस और दमकल विभाग

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story