×

वैक्सीन की कीमत पर ऐलान: सरकार को 200 में और जनता को देने होंगे इतने रुपये

पूनावाला ने कहा कि सरकार को ऑक्सफोर्ड (Oxford) की वैक्सीन 200 रुपए में देंगे, तो वहीं, जनता को यह वैक्सीन 1 हजार रुपए में दी जाएगी। पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में ऑक्सफोर्ट-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन कोविशील्ड का बनाई जा रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 3 Jan 2021 3:56 PM GMT
वैक्सीन की कीमत पर ऐलान: सरकार को 200 में और जनता को देने होंगे इतने रुपये
X
पूनावाला ने कहा कि सरकार को ऑक्सफोर्ड (Oxford) की वैक्सीन 200 रुपए में देंगे, तो वहीं, जनता को यह वैक्सीन 1 हजार रुपए में दी जाएगी।

नई दिल्ली: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को कोरोना वैक्सनी के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब कोरोना वायरस वैक्सीन की कीमतों को लेकर चल लहा संशय दूर हो चुका है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने वैक्सीन की कीमत पर बड़ा ऐलान किया है।

पूनावाला ने कहा कि सरकार को ऑक्सफोर्ड (Oxford) की वैक्सीन 200 रुपए में देंगे, तो वहीं, जनता को यह वैक्सीन 1 हजार रुपए में दी जाएगी। पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में ऑक्सफोर्ट-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन कोविशील्ड का बनाई जा रही है। बता दें कि DCGI कोविशील्ड को आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत दी है।

सरकार ने पूरी कर ली हैं सभी तैयारियां

भारत में जल्द ही वैक्सीन प्रोग्राम की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए सरकार ने सभी तैयारियां कर ली हैं। शनिवार को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन का आयोजन किया गया था। भारत सरकार के अलावा यूरोपीय संघ भी वैक्सीन निर्माताओं की मदद के लिए आगे आया है।

ये भी पढ़ें...गिरा बर्फ का पहाड़: सैकड़ों लोगों पर बरसी मुसीबत, दहला हिमाचल और कश्मीर

covishield

सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता कंपनी है। सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि हर महीने ऑक्सफोर्ट-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन के 50-60 मिलियन डोज तैयार किए जा रहे हैं। कंपनी ने बताया कि यह वैक्सीन फाइजर-बायोएनटेक से सस्ती है और ट्रांसपोर्टेशन भी आसान है। सबसे बड़ी बात यह है कि भारत ने 2021 के मध्य तक 130 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा हुआ है।

ये भी पढ़ें...शिवराज कैबिनेट का विस्तार: सिंधिया हुए ताकतवर, इन नेताओं को मिला मंत्री पद

वैक्सीन के 40-50 मिलियन डोज तैयार

कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि कोरोना वायरस वैक्सीन के 40-50 मिलियन डोज लगाने के लिए तैयार किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हम सरकार के साथ कॉन्ट्रैक्टर साइन करने का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 7-10 दिनों में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगी।

ये भी पढ़ें...कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर एकमत नहीं हैं कांग्रेस नेता, पढ़ें किसने क्या कहा?

पूनावाला ने बताया कि सरकार ने अभी हमें वैक्सीन निर्यात करने की इजाजत नहीं दी है, जबकि, साऊदी अरब और दूसरे कई देशों से हमारे द्वपक्षीय संबंध हैं। हम अगले कुछ हफ्तों में सरकार से इजाजत देने के लिए कहेंगे, ताकि हम 68 दूसरे देशों तक वैक्सीन पहुंचा सकें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story