×

Balasore Train Accident Update News: बालासोर ट्रेन हादसा: सात रेलकर्मी सस्पेंड

Balasore Train Accident Update News: ओडिशा के बालासोर में 2 जून को हुए भीषण ट्रेन हादसे के सिलसिले में सात रेलकर्मियों को सस्पेंड किया गया है। इनमें वो तीन कर्मचारी शामिल हैं जिनको सीबीआई ने गिरफ्तार किया हुआ है।

Neel Mani Lal
Published on: 12 July 2023 12:55 PM GMT
Balasore Train Accident Update News: बालासोर ट्रेन हादसा: सात रेलकर्मी सस्पेंड
X
बालासोर ट्रेन हादसा: सात रेलकर्मी सस्पेंड: Photo- Social Media

Balasore Train Accident Update News: ओडिशा के बालासोर में 2 जून को हुए भीषण ट्रेन हादसे के सिलसिले में सात रेलकर्मियों को सस्पेंड किया गया है। इनमें वो तीन कर्मचारी शामिल हैं जिनको सीबीआई ने गिरफ्तार किया हुआ है। सभी सात कर्मचारियों को ड्यूटी में लापरवाही के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया है।

अधिकारी सतर्क होते तो दुर्घटना नहीं होती- अनिल कुमार मिश्रा

दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा ने कहा कि अगर अधिकारी सतर्क होते तो दुर्घटना नहीं होती। उन्होंने कहा कि रेलवे ने अब तक सात कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है, जिनमें से तीन को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। नियमों के मुताबिक, 24 घंटे के लिए गिरफ्तार किए गए कर्मचारी को स्वतः निलंबित कर दिया जाता है।

निलंबन का आदेश दक्षिण-पूर्व रेलवे के नए जीएम और डीआरएम के आज बहनगा बाजार और बालासोर रेलवे स्टेशनों के दौरे के तुरंत बाद आया है। उन्होंने सांसद प्रताप सारंगी के साथ गोपीनाथपुर रेलवे स्टेशन का भी दौरा किया।

सीबीआई कर रही मामले की छानबीन

कुछ दिन पहले सीबीआई ने सीनियर सेक्शन इंजीनियर (सिग्नल) अरुण कुमार महंत, सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद अमीर खान और तकनीशियन पप्पू कुमार को गिरफ्तार किया था। उन्हें सीबीआई ने चार दिन की और रिमांड पर लिया है। तीनों कर्मचारियों को 11 जुलाई को उनकी 5 दिन की रिमांड पूरी होने के बाद सीबीआई की नामित अदालत में पेश किया गया था। सीबीआई ने दो और रेलकर्मियों को पूछताछ के लिए बुलाया है।

इससे पहले, दक्षिण पूर्वी सर्कल के रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) द्वारा की गई जांच से पता चला तथा कि बहनगा बाजार स्टेशन के उत्तरी सिग्नल गुमटी पर सिग्नलिंग सर्किट परिवर्तन में चूक के कारण दुर्घटना हुई थी।

कोरोमंडल एक्सप्रेस खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी

2 जून की शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस बहनगा बाजार स्टेशन पर एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे उसके अधिकांश डिब्बे पटरी से उतर गए। कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे उसी समय वहां से गुजर रही बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के आखिरी कुछ डिब्बों पर पलट गए। इस हादसे में 293 लोग मारे गए और 1200 लोग घायल हुए थे।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story