×

Wrestlers Case Update: महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले की आज सुनवाई, बृजभूषण सिंह पर तय किए जाएंगे आरोप

Wrestlers Case Update: भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर लगे महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले की आज सुनवाई होगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Aug 2023 10:18 AM GMT
Wrestlers Case Update: महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले की आज सुनवाई, बृजभूषण सिंह पर तय किए जाएंगे आरोप
X
Wrestlers Case Update (Photo - Social Media)

Wrestlers Case Update: भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर लगे महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले की आज सुनवाई होगी। दिल्ली की राउज एवेन्य कोर्ट में शनिवार को सुनवाई के दौरान आरोप तय किए जाएंगे। इससे पहले मामले में सुनवाई बीते शनिवार को होनी थी, लेकिन अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट हरजीत सिंह जसपाल के छुट्टी पर होने के कारण एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दी गई थी।

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला

देश की छह बालिग महिला पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया था। दिल्ली पुलिस ने एक महिला अधिकारी के नेतृत्व में इन आरोपों की जांच के लिए एक एसआईटी गठित की थी। जिसने 15 जून को जांच पूरी कर कोर्ट में चार्जशीट सौंप दी थी। आरोप पत्र में कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख के खिलाफ मामला चलाए जाने लायक सबूत होने की बात कही गई।

चार्जशीट में बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के अलावा कुश्ती संघ के सस्पेंड सहायक सचिव विनोद तोमड़ का भी नाम शामिल है। दोनों आरोपियों को 20 जुलाई को अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट हरजीत सिंह जसपाल ने जमानत दे दी थी।

क्या है मामला

यूपी की कैसरगंज लोकसभा सीट से सांसद और भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों ने इस साल सबसे पहले जनवरी में मोर्चा खोला था। दिग्गज पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ने जंतर-मंतर पर इस प्रदर्शन को लीड करते हुए सिंह के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की थी।

मई में ये पहलवान एक बार फिर धरने पर बैठे। अब की बार पहलवान आर-पार के मूड में थे। उन्हें किसान संगठऩों और खापों का भी समर्थन मिला। शुरू में दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज करने में आनाकानी की। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के दखल देने के बाद एफआईआर दर्ज की गई और जांच शुरू हुई। महिला पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर अनुचित स्पर्श और सेक्सुशल फेवर मांगने जैसे गंभीर आरोप लगाए।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story