×

शाहीन बाग पर बड़ी खबर: प्रदर्शन को लेकर SC ने कही ये बात

दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे विरोध प्रदर्शन को हटाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग मामले में कहा कि सार्वजनिक जगह पर अनंतकाल काल तक विरोध करना ठीक नहीं है।

Shreya
Published on: 10 Feb 2020 7:09 AM GMT
शाहीन बाग पर बड़ी खबर: प्रदर्शन को लेकर SC ने कही ये बात
X

नई दिल्ली: दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे विरोध प्रदर्शन को हटाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग मामले में कहा कि सार्वजनिक जगह पर अनंतकाल काल तक विरोध करना ठीक नहीं है। SC ने प्रदर्शनकारियों से कहा कि विरोध करें लेकिन सार्वजनिक जगह का इस्तेमाल न करें। हालांकि SC ने प्रदर्शनकारियों को हटाने को लेकर अभी तक कोई आदेश नहीं दिया है। अब शाहीन बाग मामले में अगली सुनवाई सोमवार, 17 फरवरी को होगी। बता दें कि शाहीन बाग इलाके में पिछले करीब दो महीने से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है।

यह भी पढ़ें: गार्गी कॉलेज की छात्राओं का हल्लाबोल: धरने पर बैठी स्टूडेंट्स, संसद तक मुद्दा

मामले में अंतरिम आदेश देने से SC का इंकार

सुप्रीम कोर्ट इस मामले में अंतरिम आदेश देने से इंकार कर दिया है। वहीं SC ने पुलिस और सरकार को मामले में नोटिस भेजा है और एक हफ्ते में जवाब देने को कहा है। प्रदर्शनकारियों को SC ने कहा है कि विरोध करें लेकिन सार्वजनिक स्थल का प्रयोग न करें। बता दें कि पिछले करीब 2 महीने से चल रहे धरना-प्रदर्शन के चलते कालिंदी कुंज-शाहिन बाग का रास्ता बंद है।

स्थानीय लोगों को हो रही दिक्कतें

जिस वजह से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सुप्रीम कोर्ट में जो याचिका दाखिल की गई है, उसमें दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाली सड़क से होने वाली दिक्कत की बात कही गई है और रास्ते को खोले जाने की अपील की गई है।

यह भी पढ़ें: 12 साल की इस लड़की ने रचा इतिहास, दुनिया की सबसे युवा पर्वतारोही में हो गई शुमार

बता दें कि दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में पिछले करीब 2 महीने से लोग नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे लोगों की मांग है कि जब तक केंद्र सरकार CAA वापस नहीं ले लेती, तब तक वो वहां से नहीं उठेंगे।

15 दिसंबर से जारी है विरोध प्रदर्शन

15 दिसंबर से ही सैकड़ों की संख्या में महिलाएं और बच्चे CAA और NRC के खिलाफ धरने पर बैठे हुए हैं। तब से ही कालिंदी कुंज-शाहिन बाग का रास्ता बंद है। जिससे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर जहां प्रदर्शनकारी सीएए को वापस लेने की मांग कर रहे तो वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार ने भी सीएए को वापस लेने से साफ इंकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी हुआ बड़ा हादसा: 6 लोगों की दर्दनाक मौत, नजारा देख कांप जायेगी रुह

Shreya

Shreya

Next Story