×

शरजील ने कबूला देशविरोधी भाषण की बात, स्पेशल सेल कर रही है पूरी है जांच

देश से असम को अलग करने का देशविरोधी भाषण देने वाले शरजील इमाम से पीएफआई से संबंधों को लेकर पूछताछ कर रही है। एसआईटी उसके मोबाइल की कॉल डिटेल खंगाल रही है।

suman
Published on: 30 Jan 2020 5:55 AM GMT
शरजील ने कबूला देशविरोधी भाषण की बात, स्पेशल सेल कर रही है पूरी है जांच
X

नई दिल्ली: देश से असम को अलग करने का देशविरोधी भाषण देने वाले शरजील इमाम से पीएफआई से संबंधों को लेकर पूछताछ कर रही है। एसआईटी उसके मोबाइल की कॉल डिटेल खंगाल रही है। उधर, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल यह जांच कर रही है कि उसके दिमाग में इतना जहर आया कैसे? वह किसी आतंकी संगठन से प्रभावित तो नहीं है। स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाह ने उससे चाणक्यपुरी स्थित अपराध शाखा के कार्यालय में काफी देर पूछताछ की।

यह पढ़ें...पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने देशवासियों को दी बसंत पंचमी की शुभकामनाएं

अपराध शाखा की टीम बिहार के जहानाबाद से शरजील को हवाई जहाज से लेकर बुधवार दोपहर दिल्ली पहुंची। चाणक्यपुरी स्थित अपराध शाखा के कार्यालय में कई घंटे पूछताछ के बाद शाम करीब 4 बजे उसे कोर्ट में पेश करने के लिए ले जाया गया।

अपराध शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शरजील ने पूछताछ के दौरान जामिया नगर और यूपी के अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण देने की बात कबूल की है। उसने पहले से कोई लिखित भाषण तैयार नहीं किया था और मंच पर सीधे आकर देशविरोधी व भड़काऊ भाषण दिया। अपराध शाखा यह भी जांच कर रही है कि किसी ने शरजील को ऐसे भाषण देने के लिए उकसाया तो नहीं था।

अपराध शाखा की टीम वीडियो की आवाज के मिलान के लिए जल्द ही शरजील की आवाज के सैंपल लेगी। इसके बाद वीडियो व आवाज के सैंपल को मिलान के लिए फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा। शरजील ने बताया कि वह बिहार स्थित अपने गांव जा रहा था। इससे पहले वह जामिया नगर और फिर अलीगढ़ गया था।

जब उसे पता लगा कि उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई हैं तो उसने अपना मोबाइल बंद कर लिया। गांव में वह इमामबाड़ा में छिपकर रहा था। एक-दो दिन वह गांव में लोगों के घरों में भी छिपकर रहा था। काकोवारा गई इंस्पेक्टर वीएन झा की टीम ने जब शरजील इमाम के भाई को हिरासत में लिया तो उसके बारे में सुराग मिल गया। इसके बाद शरजील को उसके घर के पास से गिरफ्तार कर लिया गया।

यह पढ़ें...खाताधारकों सावधान! कुछ घंटे हैं आपके पास, निपटा लें सारे काम, वरना…

शाहीन बाग में प्रदर्शन के कथित समन्वयक और देशद्रोह के आरोपी जेएनयू के शोधार्थी शरजील इमाम को बुधवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाना था। देश को तोड़ने की साजिश के आरोपी को सख्त सजा की मांग लेकर वकीलों के प्रदर्शन की आशंका और तनावपूर्ण माहौल के कारण बाद में उसे कड़ी सुरक्षा के बीच साकेत कोर्ट के मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के निवास पर पेश किया गया। पुलिस ने शरजील को पांच दिन के रिमांड पर लिया है। पूछताछ के दौरान शाहीन बाग में प्रदर्शन और देशभर में राष्ट्रविरोधी तत्वों से उसके तार जुड़ने के राज खुलने की संभावना है।

suman

suman

Next Story