×

जुर्माने से ऐसे बचें: ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को ये जान लेना चाहिए

देश के कई हिस्सों में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो चुका है। एक्ट के लागू होने के बाद ट्रैफिक रुल्स तोड़ने पर अधिक जुर्माना वसूला जा रहा है। ऐसा ही कुछ देश की राजधानी दिल्ली में हुआ। जहां एक शख्स का गुड़गांव में 23 हजार का चालान काटा गया। जबकि उसकी स्कूटी की कीमत ही सिर्फ 15 हजार की रही होगी।

Roshni Khan
Published on: 21 March 2023 4:31 PM GMT
जुर्माने से ऐसे बचें: ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को ये जान लेना चाहिए
X

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो चुका है। एक्ट के लागू होने के बाद ट्रैफिक रुल्स तोड़ने पर अधिक जुर्माना वसूला जा रहा है। ऐसा ही कुछ देश की राजधानी दिल्ली में हुआ। जहां एक शख्स का गुड़गांव में 23 हजार का चालान काटा गया। जबकि उसकी स्कूटी की कीमत ही सिर्फ 15 हजार की रही होगी। इस नए एक्ट के लागू होने के बाद ट्रैफिक रुल्स तोड़ना बहुत भारी पड़ रहा है। एक्ट को लेकर लोगों में नाराजगी भी देखने को मिल रही है।

ये भी देखें:मुंह में राम बगल में छुरी! जानिए मोदी-पुतिन के दोस्ती के मायने

अगर आप सारे रूल्स को फॉलो करते हैं तो आप इस एक्ट से बच जाएंगे। थोड़ी सी समझदारी से आप बड़ी परेशानी से बच सकते हैं। पहली बात की आपको ट्रैफिक रूल्स मालूम होने चाहिए और साथ ही आपको अपने अधिकार के बारे में भी पता होना चाहिए। ट्रैफिक पुलिस आपको पकड़ ले तो क्या करना चाहिए? किस तरह उनसे पेश आना चाहिए और किन दस्तावेजों को पुलिस को दिखाना चाहिए, इन सबकी जानकारी आपको होनी चाहिए।

चालान से बचने के लिए क्या करें?

आपको सबसे पहले गाड़ी चलाते वक्त सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। अगर आप ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं तो मुसीबत में फंस सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपनी गाड़ी के सभी दस्तावेज साथ में रखने चाहिए। इन दस्तावेजों में- आपका ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी), गाड़ी की इंश्योरेंस पॉलिसी, गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट शामिल हैं। इन दस्तावेजों के बिना गाड़ी नहीं चलाएं।

ये भी देखें:सेना का खुलासा: पाकिस्तान का था ये खतरनाक प्लान, आतंकियों ने कबूला

अगर आप ट्रैफिक पुलिस के चंगुल में फंस सकते हैं

आपको जानना चाहिए कि ट्रैफिक के नियम को फॉलो करना बहुत जरूरी है। आप रेड लाइट नहीं जंप कर सकते। प्रतिबंधित लेन में गाड़ी नहीं चला सकते। प्रतिबंधित क्षेत्र में गाड़ी पार्क नहीं कर सकते। बाइक ड्राइविंग के दौरान हेलमेट और कार ड्राइविंग के दौरान सीट बेल्ट लगाए रखना जरूरी है। नंबर प्लेट नियम के अनुसार लगी होनी चाहिए। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के आप गाड़ी नहीं चला सकते। गाड़ी का रजिस्ट्रेशन पेपर और पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

नशे में गाड़ी चलाने और मोबाइल पर बात करते हुए गाड़ी चलाने पर आप मुसीबत में फंस सकते हैं। चालान के साथ आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया जा सकता है।

ये भी देखें:पीएम-पुतिन समुद्र में: ऐसी यारी जिसे देख रही दुनिया सारी

इन खास बातों पर दे ध्यान

ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक रुल्स तोड़ने पर आपका चालान कर सकती है लेकिन उन्हें भी कुछ नियम कायदे फॉलो करने होते हैं। ट्रैफिक पुलिस के जवान को यूनिफॉर्म में रहना जरूरी है। यूनिफॉर्म में बकल नंबर के साथ जवान का नाम लिखा होना चाहिए। अगर ट्रैफिक पुलिस यूनिफॉर्म में नहीं हो तो आप उनसे पहचान पत्र मांग सकते हैं। अगर ट्रैफिक पुलिस के जवान अपना पहचान पत्र नहीं दिखाएं तो आप उन्हें गाड़ी के दस्तावेज दिखाने से मना कर सकते हैं।

ट्रैफिक पुलिस आपकी गाड़ी की चाबी नहीं छीन सकती। अगर आपकी गाड़ी सड़क के किनारे खड़ी है तो क्रेन उसे तब तक नहीं उठा सकती, जब तक आप गाड़ी के अंदर बैठे हों। आपकी गाड़ी गलत तरीके और गलत जगह पर पार्क है तभी गाड़ी उठाई जा सकती है।

ये भी देखें:दलित शोषित समाज संघर्ष समिति के बैनर तले हजरतगंज गांधी प्रतिमा पर हुआ धरना प्रदर्शन

अगर ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस आपको हिरासत में लेती है तो हिरासत में लेने के 24 घंटों के भीतर मजिस्ट्रेट के सामने पेश करना जरूरी है। अगर आपको ट्रैफिक पुलिस परेशान या प्रताड़ित कर रही है तो संबंधित पुलिस थाने में इसकी शिकायत की जा सकती है।

ट्रैफिक पुलिस के जवान आपसे गलत व्यवहार या बदतमीजी नहीं कर सकते। अगर आप ट्रैफिक पुलिस के व्यवहार से संतुष्ट नहीं हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story