×

पीएम-पुतिन समुद्र में: ऐसी यारी जिसे देख रही दुनिया सारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को रूस के दो दिवसीय दौरे पर व्लादिवोस्तोक पहुंच चुके हैं। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी दोस्ती की नई मिसाल लिखने रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंच गए हैं। बुधवार की सुबह पीएम मोदी ने यहां व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की।

Vidushi Mishra
Published on: 20 March 2023 8:36 PM GMT
पीएम-पुतिन समुद्र में: ऐसी यारी जिसे देख रही दुनिया सारी
X
पीएम-पुतिन समुद्र में: ऐसी यारी जिसे देख रही दुनिया सारी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को रूस के दो दिवसीय दौरे पर व्लादिवोस्तोक पहुंच चुके हैं। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी दोस्ती की नई मिसाल लिखने रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने बुधवार की सुबह व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की।

इसके बाद दोनों नेताओं ने शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा किया। दौरे के समय दोनों नेताओं की दोस्ती का अंदाज ही अलग दिखा। पहले पीएम मोदी को व्लादिमीर पुतिन ने गले लगाकर स्वागत किया। उसके बाद में दोनों नेता जहाज में साथ घूमते हुए भी दिखे।



यह भी देखें... जापान की राजधानी टोक्यो से सियोल के लिए रवाना हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

दोनों नेता एक शिप में हुए सवार

पीएम नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन जब शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स के लिए निकले तो दोनों नेता एक शिप में सवार हुए। इस दौरान दोनों नेता बातें करते हुए शिप कॉम्प्लेक्स पहुंचे और फिर दोनों ने वहां का आनंद उठाया।

शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स के दौरे से पहले जब पीएम पोर्ट के पास पहुंचे, तो वहां पर व्लादिमीर पुतिन पहले से मौजूद थे। उन्होंने गले लगाकर पीएम मोदी का स्वागत भी किया।

pm modi

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, दोनों नेता एक साथ आइस ब्रेकर पोत पर भी नजर आएंगे। आइस ब्रेकर पोत पर पीएम मोदी की उपस्थिति की अच्छी तस्वीर ही नहीं बल्कि आर्कटिक के तेल-गैस खजाने तक पहुंचने की भारतीय इच्छा की भी निशानी है।

यह भी देखें... कश्मीर का छोटा डॉन! 10 साल की उम्र में पूरी घाटी में मचाया हंगामा

बुधवार सुबह जब पीएम रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे थे, तब भी उनको स्वागत गार्ड ऑफ ऑनर देकर किया गया था। पीएम के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग वहां पर उपस्थित थे।

आपको बता दें कि पीएम मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर कई बैठकों में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। भारत और रूस के बीच इस बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी हो सकते हैं। जिसमें ट्रेड-डिफेंस-टूरिज्म से जुड़े कई क्षेत्रों में समझौते हो सकते हैं।

पिछले चार महीनों में इनकी तीसरी मुलाकात

इसके साथ ही पीएम मोदी रूस के कामचटका क्षेत्र में चल रहे टाटा पावर कोयला खनन और प्रिमोरये इलाके में जारी भारतीय केजीके समीह के खनन परियोजना संबंधी स्टॉल को भी देखेंगे।

व्लादिवोस्तोक में होने वाली मोदी और पुतिन की मुलाकात पिछले चार महीनों में तीसरी मुलाकात होगी। इससे पहले दोनों नेता किर्गीजस्तान की राजधानी में हुए एससीओ शिखर सम्मेलन औऱ जापान के ओसाक में हुई जी-20 शिखर बैठक के हाशिए पर मिले थे।भारत और रूस के बीच 1999 से द्विपक्षीय शिखर बैठकों की परंपरा चली आ रही है।

यह भी देखें... कर्नाटक में कई जगह पर कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन

विदेश मंत्रालय के अनुसार, सालाना शिखर बैठक के दौरान दोनों नेता जहां द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर बात करेंगे। वहीं कारोबारी रिश्ते मजबूत करने और निवेश बढ़ाने पर भी जोर होगा। भारत की बहुत सी परियोजनाओं में रूस निवेश हिस्सेदारी का इच्छुक है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story