×

Amritpal Singh: अमृतपाल के समर्थन में उतरे सांसद सिमरनजीत सिंह मान, सरेंडर की जगह पाकिस्तान भागने की सलाह

Amritpal Singh: मान पहले भी विवादित बयान देते रहे हैं और अब उनका अमृतपाल सिंह के समर्थन में यह विवादित बयान सामने आया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 31 March 2023 12:59 PM GMT
Amritpal Singh: अमृतपाल के समर्थन में उतरे सांसद सिमरनजीत सिंह मान, सरेंडर की जगह पाकिस्तान भागने की सलाह
X
Simranjit Singh support Amritpal Singh (photo: social media )

Amritpal Singh: शिरोमणी अकाली दल (अमृतसर) के मुखिया और सांसद सिमरनजीत सिंह मान ने खुलकर अमृतपाल सिंह का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि अमृतपाल की जिंदगी खतरे में है। उन्होंने अमृतपाल को अजीबोगरीब सलाह देते हुए कहा कि उसे रावी नदी पार करके पाकिस्तान भाग जाना चाहिए। मान पहले भी विवादित बयान देते रहे हैं और अब उनका अमृतपाल सिंह के समर्थन में यह विवादित बयान सामने आया है।

खालिस्तानी अलगाववादी नेता अमृतपाल सिंह के खिलाफ इन दिनों पंजाब पुलिस ने शिकंजा कस दिया है और उसे जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की कोशिशें की जा रही हैं। जानकार सूत्रों का कहना है कि अमृतपाल सिंह सरेंडर करने की फिराक में है और ऐसे में मान की यह महत्वपूर्ण टिप्पणी सामने आई है।

अमृतपाल की जिंदगी को बताया खतरा

एक मीडिया संस्थान को दिए गए इंटरव्यू में लोकसभा सांसद मान ने कहा कि अमृतपाल को नेपाल जाने की क्या जरूरत है। उसे रावी नदी पार करके पाकिस्तान भाग जाना चाहिए। मान ने कहा कि हम 1984 में भी पाकिस्तान गए थे। यह पूछे जाने पर कि क्या अमृतपाल का पाकिस्तान भाग जाना जायज होगा, मान ने कहा कि सच्चाई तो यह है कि अमृतपाल की जिंदगी खतरे में है और सरकार उन पर जुल्म कर रही है। ऐसे में सिख इतिहास के हिसाब से अमृतपाल का पाकिस्तान भाग जाना गलत नहीं होगा।

दरअसल मान ने अपने बयान में 1984 की घटनाओं का जिक्र किया है। 1984 में जरनैल सिंह भिंडरावाले और उसके खालिस्तानी सहयोगियों का सफाया करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने ऑपरेशन ब्लू स्टार का आदेश दिया था। बाद में सिख सुरक्षाकर्मियों ने इंदिरा गांधी की हत्या कर दी थी जिसके बाद पूरे देश में सिख विरोधी दंगे भड़क गए थे। इन दंगों में काफी संख्या में सिखों की जान गई थी।

सरेंडर करने की फिराक में है अमृतपाल

सांसद मान का यह बयान ऐसे समय में सामने आया है जब बैशाखी से पहले अमृतपाल के सरेंडर करने की बात सुनी जा रही है। अमृतपाल के संबंध में मिली खुफिया जानकारी के मुताबिक वह अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में अकाल तख्त, बठिंडा में तख्त दमदमा साहिब या आनंदपुर साहिब में श्री केशगढ़ साहिब में आत्मसमर्पण करने की फिराक में जुटा हुआ है। हालांकि इन सभी स्थानों पर पंजाब पुलिस की ओर से कड़ी सुरक्षा की गई है और उसे गिरफ्तार करने की कोशिशें की जा रही हैं।

गिरफ्तारी में अभी तक नहीं मिल सकी कामयाबी

पंजाब पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की ओर से गत 18 मार्च से ही अमृतपाल और उसके साथियों को पकड़ने की कोशिशें हो रही हैं मगर पुलिस को अभी तक इस काम में कामयाबी नहीं मिल सकी है। अमृतपाल सिंह लगातार पुलिस को चकमा देने की कोशिश में जुटा हुआ है इस दौरान उसके संबंध में अलग-अलग खबरें मिल रही हैं। जानकारों का कहना है कि अमृतपाल ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में फरारी का वक्त बिताया है। अब उसके पंजाब में देखे जाने की बात भी कही जा रही है। हाल में एक वीडियो जारी करके अमृतपाल ने दुनियाभर के सिखों से एकजुट होने का आह्वान किया था। अब लोकसभा सांसद मान ने अजीबोगरीब सलाह देते हुए अमृतपाल से कहा है कि उसे सरेंडर करने की जगह पाकिस्तान भाग जाना चाहिए।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story