स्मृति ईरानी ने दिया पोषण अभियान पुरस्कार, देखें जीतने वालों के नाम

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से नई दिल्ली में वर्ष 2018-2019 के दौरान पोषण अभियान के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्यों, जिलों और ब्लाक लेवल की टीमों को सम्मानित किया गया। महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने पुरुस्कार प्रदान किये।

लखनऊ: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से नई दिल्ली में वर्ष 2018-2019 के दौरान पोषण अभियान के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्यों, जिलों और ब्लाक लेवल की टीमों को सम्मानित किया गया। महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने पुरुस्कार प्रदान किये।

ईरानी ने कहा कि पोषण अभियान के पांच मुख्य बिंदु है। पहले एक हजार दिनों का महत्व, रक्ताल्पता और डायरिया की समय से पहचान और उचित इलाज व्यक्तिगत साफ-सफाई, स्वच्छता और पोषक आहार। उन्होंने सुपोषित भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी से एक जुट होकर काम करने को कहा। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर राष्ट्रीय पोषण माह को सफल बनाने के लिए काम करें।

यह भी पढ़ें…ट्रंप के सामने PM मोदी की खरी-खरी, कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा, किसी की जरूरत नहीं

कार्यक्रम के दौरान उतर प्रदेश समेत 9 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को एक्सीलेंस अवार्ड और प्रमाण पत्र बांटे गये। आईसीडीएस-सीएस के क्रियान्वन और क्षमता निर्माण, व्यवहार परिवर्तन तथा प्रचार प्रसार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए 23 पुरुस्कार प्रदान किए गये।

प्रथम पुरुस्कार एक करोड़ रुपये और दूसरा पचास लाख रुपये का दिया गया। इसी प्रकार उत्कृष्टता के लिए डेढ़ करोड़ रुपए का पहला पुरुस्कार और 75 लाख का दूसरा पुरुस्कर दिया गया। विभिन्न राज्यों के 19 जिलों के 53 और 24 ब्लाकों के 50 अधिकारियों को भी प्रमाण पत्र को प्रदक प्रदान किए गये।

यह भी पढ़ें…इमरान ने भारत को दी परमाणु हमले की धमकी, कहा- कश्मीर पर कोई नहीं दे रहा साथ

इसी प्रकार ज़मीनी स्तर पर काम करने वाले आंगनवाड़ी, आशा और एएन एम को 237 पुरुस्कार दिए गये। 22 करोड़ रुपये के कुल 363 पोषण अभियान पुरुस्कर प्रदान किए गये।

उतर प्रदेश में बहराइच, बाराबंकी जिले की फतेहपुर तहसील, बस्ती जिले के बिक्रमजोत और कानपुर जिले के विधुना ब्लाक को पोषण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए पुरुस्कृत किया गया।

यह भी पढ़ें…जानिए क्या है G7? सदस्य नहीं है भारत, फिर भी क्यों PM मोदी को मिला न्यौता

इस अवसर पर स्मृति ईरानी ने एक शार्ट फिल्म # ThankyouAnganwadiDidi– को लॉन्च किया जो एक स्वस्थ बच्चे के विकास के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के महत्व को बताती है। ईरानी ने आह्वान किया कि सभी इस अभियान में शामिल हों।

उन्होंने ने कहा एक राष्ट्र के रूप में, हम अपने बच्चों की देखभाल करने और उनके बेहतर भविष्य के लिए एक मजबूत नींव रखने के लिए आंगनवाड़ी दीदी के प्रति आभार प्रकट करते हैं।