इस तेज-तर्रार ऑफिसर को मिला दिल्ली में हालात संभालने का जिम्मा

एसएन श्रीवास्तव AGMUT 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। कहा जा रहा है कि एसएन श्रीवास्तव दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त हो सकते हैं। दिल्ली में हिंसा के बीच…

नई दिल्ली।  एसएन श्रीवास्तव AGMUT 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। कहा जा रहा है कि एसएन श्रीवास्तव दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त हो सकते हैं। दिल्ली में हिंसा के बीच फिलहाल उनकी तैनाती दिल्ली में विशेष पुलिस आयुक्त (लॉ एंड ऑर्डर) के तौर पर की गई है। इससे पहले वो जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ में तैनात थे।

ये भी पढ़ें-सरकार का बड़ा ऐलान: अगर आपकी भी है इतनी सैलरी तो झूम उठेंगे आप

गृहमंत्रालय ने मंगलवार को ही तत्काल ऑर्डर जारी करके उनकी नियुक्ती यहां की है। इससे पहले भी वो दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में रह चुके हैं। स्पेशल सेल में रहते हुए एसएन श्रीवास्तव ने दिल्ली में IPL मैच में फिक्सिंग का खुलासा किया था। तब वो दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में विशेष पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

पुलिस कमिश्नर के लिए इसलिए आया उनका नाम

दिल्ली पुलिस के वर्तमान पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक को इसी साल जनवरी में रिटायर होना था। लेकिन दिल्ली विधानसभा के चुनावों को देखते हुए उनका ये कार्यकाल एक महीने बढ़ाया गया था। लेकिन, इसी 29 फरवरी को वो रिटायर हो रहे हैं। एसएन श्रीवास्तव अभी तक सीआरपीएफ (ट्रेनिंग) जम्मू-कश्मीर में तैनात रहे हैं।

गृहमंत्रालय ने उन्हें तत्काल प्रभाव से बुलाकर दिल्ली में बड़ी जिम्मेदारी थी। एसएन श्रीवास्तव के बारे में ये कहा जाता है कि वो कठिन से कठिन परिस्थितियों में जल्दी और सटीक निर्णय लेने में कुशल हैं। ऐसे में उनके नाम को लेकर कमिश्नर पद की जिम्मेदारी उन्हें दिये जाने के कयास भी तेज हो गए हैं।

कश्मीर में रहे थे सफल

जम्मू कश्मीर में एडीजी, पश्चिमी क्षेत्र (सीआरपीएफ) रहते हुए गृह युद्ध जैसी स्थितियों से निपटने का उनका लंबा अनुभव है। माना जा रहा है कि उनके इस अनुभव को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में हिंसा को काबू करने के लिए उनकी तैनाती की गई है।उन्होंने इससे पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में भी कई महत्वपूर्ण काम किए हैं।

ये भी पढ़ें-मायावती ने दिल्ली हिंसा पर केंद्र सरकार से की ऐसी मांग, थर-थर कांप उठेंगे दंगाई

यहां रहते हुए उन्होंने कई आतंकियों को भी पकड़ा था। सूत्रों की मानें तो इंडियन मुजाहिदीन को खत्म करने का श्रेय भी एसएन श्रीवास्तव को जाता है। इसके अलावा वो दिल्ली में फिलहाल सबसे वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हैं और उनका नाम पुलिस आयुक्त की दौड़ में काफी समय से चल रहा था। इसलिए जल्द ही उन्हें ये जिम्मेदारी दी जा सकती है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App