×

हिल उठे पुजारी: सोमनाथ मंदिर में खुफिया इमारत, खोजने में जुटीं करोड़ों की मशीन

सोमनाथ मंदिर के ठीक नीचे एक तीन मंजिला इमारत के बारे में हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। ये खुलासा आईआईटी(IIT) गांधीनगर और आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट के जरिए किए गए संशोधन में हुआ है।

Newstrack
Published on: 30 Dec 2020 10:21 AM GMT
हिल उठे पुजारी: सोमनाथ मंदिर में खुफिया इमारत, खोजने में जुटीं करोड़ों की मशीन
X
सोमनाथ मंदिर के ठीक नीचे एक तीन मंजिला इमारत के बारे में हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। ये खुलासा आईआईटी(IIT) गांधीनगर और आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट के जरिए किए गए संशोधन में हुआ है।

नई दिल्ली: सोमनाथ महादेव मंदिर जो 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इस मंदिर के ठीक नीचे एक तीन मंजिला इमारत के बारे में हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। ये खुलासा आईआईटी(IIT) गांधीनगर और आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट के जरिए किए गए संशोधन में हुआ है। ऐसे में आईआईटी गांधीनगर और पुरातत्व विभाग के जरिए सन् 2017 में हुए एक संशोधन में पता चला था कि देश के करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक ज्योतिर्लिंग सोमनाथ महादेव के मंदिर परिसर में एक तीन मंजिला L-आकार की इमारत जमीन के अंदर दबी हुई है।

ये भी पढ़ें... लड़की को चलती कार में नोचते रहे हैवान, कोलकाता की घटना से कांपा देश

4 इलाकों में जीपीआर इन्वेस्टिगेशन

सन् 2017 में सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट की बैठक में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रभास पाटन और सोमनाथ में पुरातत्व का अध्ययन करने का सुझाव दिया था। उस समय इस सुझाव के दौरान आईआईटी गांधीनगर और पुरातत्व विभाग ने इतिहास के पन्नों से निकाल ये रहस्यमयी जानकारी सोमनाथ ट्रस्ट को दी है। तभी आईआईटी गांधीनगर के जरिए यह रिपोर्ट सोमनाथ ट्रस्ट को दी गई।

ऐसे में सोमनाथ मंदिर के मैनेजर विजय चावडा का कहना है कि इस रिपोर्ट को हासिल करने का मकसद सोमनाथ के इतिहास को खंगालना था। साथ ही इस रिपोर्ट में सोमनाथ और प्रभास पाटन के कुल 4 इलाकों में जीपीआर इन्वेस्टिगेशन किया गया।

somnath फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...मंदिर पर ग्रेनेड हमला: आतंकियों ने रची धमाके की साजिश, सुरक्षाबलों का बड़ा खुलासा

बौद्ध गुफा को भी शामिल

इसके अलावा जिसमें गोलोकधाम, सोमनाथ मंदिर के दिग्विजय द्वार से पहचाने जाने वाले मेन गेट से सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू के आसपास की जगह के साथ ही बौद्ध गुफा को भी शामिल किया गया। ऐसे में इस बारे में 32 पन्नों की एक रिपोर्ट नक्शों के साथ सोमनाथ ट्रस्ट को दी गई।

सामने आई इस रिपोर्ट के अनुसार, प्रभास पाटन, सोमनाथ के गोलोक धाम में आए हुए गीता मंदिर के आगे के हिस्से से लेकर हिरण नदी के किनारे तक हुए सर्वे में भूगर्भ के अंदर एक पक्की इमारत होने की बात सामने आई है। इसके साथ ही दिग्विजय द्वार से सरदार पटेल स्‍टैच्‍यू के पास पक्का कंस्ट्रक्शन मिला था, जिसे पहले हटा दिया गया था।

ऐसे में सामने आई इस रिपोर्ट में यहां भूगर्भ में तीन मंजिला इमारत होने की बात सामने आई है, जिसमें पहली मंजिल ढाई मीटर, दूसरी मंजिल 5 मीटर और तीसरी मंजिल 7.30 मीटर की गहराई में है। वहीं सोमनाथ आने वाले श्रद्धालुओं का जहां सिक्योरिटी चेक की जाती है, और अब एक दूसरी इमारत होने की बात भी सामने आई है।

ये भी पढ़ें...राम मंदिर निर्माण: चम्पत राय का अभियान, 12 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य

Newstrack

Newstrack

Next Story