×

समुन्दर के भीतर तैयार हो रहा है इस्लामिक स्टेट का साम्राज्य

आतंकियों का दूसरा ठिकाना समुद्र बन रहा है। आप यह बात पढ़ कर थोड़े हैरान होंगे, लेकिन यह बात सही है। जिस तरह आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चीफ अबु बकर अल बगदादी के शव को समुद्र में दफनाया गया है।

Harsh Pandey
Published on: 30 Oct 2019 1:44 PM GMT
समुन्दर के भीतर तैयार हो रहा है इस्लामिक स्टेट का साम्राज्य
X

लखनऊ: आतंकियों का दूसरा ठिकाना समुद्र बन रहा है। आप यह बात पढ़ कर थोड़े हैरान होंगे, लेकिन यह बात सही है। जिस तरह आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चीफ अबु बकर अल बगदादी के शव को समुद्र में दफनाया गया है, ठीक उसी तरह जिस तरह अमेरिकी सेना ने अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के शव को समुद्र में दफनाया था।

इसके साथ ही साथ बगदादी के साथ मारे गये आतंकियों को भी समुद्र में दफनाने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें. 250 ग्राम का परमाणु बम! पाकिस्तान का ये दावा, सच्चा या झूठा

दरअसल, आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चीफ अबु बकर अल बगदादी के शव को समुद्र में दफनाया गया है, ठीक उसी तरह जिस तरह अमेरिकी सेना ने अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के शव को समुद्र में दफनाया था।

आपको बता दें कि इस बारे में जानकारी अमेरिकी रक्षा विभाग (पेंटागन) ने दी है, लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है कि बगदादी के शव को कहां और कब दफनाया गया है इस बारे में कोई जानकारी अभी तर प्रसारित नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

आपको बताते चलें कि अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के शव को भी अमेरिका ने बगदादी के शव की तरह ही समुद्र में दफनाया था।

अमेरिकी सेना ने की थी खास तैयारी...

बताया जा रहा है कि बगदादी की मौत के बाद उसकी पहचान साबित करने के लिए कोई दिक्कत न आए इसके लिए भी सेना की ओर से खास तैयारी की गई थी, एक सीरियाई अधिकारी ने दावा करते हुए कहा है कि बगदादी की मौत से पहले उसकी पहचान साबित करने के लिए एक कुर्द एजेंट ने उसके अंडरवियर चुराए थे।

यह भी पढ़ें. 250 ग्राम का परमाणु बम! पाकिस्तान का ये दावा, सच्चा या झूठा

डोनाल्ड ट्रंप ने की पुष्टि...

ज्ञात हो कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सेना द्वारा आतंकी बगदादी के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा था कि अमेरिकी सेना से घिरने के बाद बगदादी ने खुद को आत्मघाती धमाके से उड़ा लिया। धमाके में उसके साथ तीन बच्चों के भी मारे जाने की पुष्टी हुई है।

यह भी पढ़ें. मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

यूएन ने अभी तक नही की पुष्टि...

बताते चलें कि यूएन (संयुक्त राष्ट्र ) ने अभी तक अमेरिका द्वारा आईएस सरगना बगदादी के मारे जाने की पुष्टि नहीं की है, इस मसले पर यूएन के प्रवक्ता फरहान हक का कहना है कि इस खबर कि पुष्टि जमीनी स्तर पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा की जानी शेष है।

यह भी पढ़ें. एटम बम मतलब “परमाणु बम”, तो ऐसे दुनिया हो जायेगी खाक!

IS चीफ बगदादी का भी हुआ लादेन जैसा हश्र...

अमेरिकी ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रमुख ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बक्र-अल बगदादी का अंतिम संस्कार अमेरिका के सशस्त्र संघर्ष कानून के अनुरूप किया गया है।

इसके साथ ही शीर्ष जनरल ने कहा है कि अभियानगत कार्रवाई मानक और सशस्त्र संघर्ष कानून के अनुरूप उसका अंतिम संस्कार किया गया है।

आपको बताते चलें कि सन् 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिकी सेना की कार्रवाई में अलकायदा सरगना ओसामा बिन-लादेन को इसी तरह समुद्र में दफनाया गया था।

जनरल मिले ने कहा...

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रमुख जनरल मार्क मिले ने पत्रकारों से कहा कि बगदादी के शव को फोरेंसिक डीएनए जांच के लिए एक सुरक्षित केंद्र ले जाया गया था ताकि उसकी पहचान की पुष्टि की जा सके और उसके बाद उसका अंतिम संस्कार किया गया. यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इसे उचित तरीके से किया गया।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि अमेरिकी बलों को घटनास्थल (बगदादी जहां मारा गया) से आईएसआईएस से जुड़ी और भविष्य की उनकी योजनाओं से संबंधी सामग्री भी मिली है, इसके साथ ही ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रमुख ने कहा कि घटनास्थल से जो कुछ सामान मिला है, उसे पूरी जांच होने तक मैं उसके बारे में अधिक जानकारी नहीं देना चाहूंगा।

जनरल मिले ने बताया कि अमेरिकी बलों ने बगदादी के दो साथियों को भी पकड़ा है, उन्होंने कहा कि दो पुरुषों को पकड़ा गया है जो अभी हिरासत में हैं।

बगदादी ने इस तरह चुनी मौत...

रहस्य: मौत से पहले आखिर क्यों चोरी हुआ बगदादी का अंडरवियर

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिका के विशेष बलों के हमले में बगदादी के मारे जाने की घोषणा की थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकी बगदादी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि उत्तरपश्चिमी सीरिया में अमेरिका के स्वान दस्ते ने एक तरफ से बंद सुरंग में आईएस सरगना का पीछा किया और जब उसके पास बचने का कोई रास्ता नहीं बचा तो उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट करके खुद को और तीन अन्य को उड़ा लिया था।

इस तरह मारा गया था ओसामा...

सन् 2011 में तत्तकालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अलकायदा सरगना ओसामा बिन-लादेन के मारे जाने की पुष्टि की थी। उन्होंने इस दौरान कहा था कि पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिकी सेना की कार्रवाई में अलकायदा सरगना ओसामा बिन-लादेन को मारा गया है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिकी सैनिकों ने ओसामा को जिंदा पकड़ा और बात में उसे गोली मार दी। अमेरिकी सैनिकों ने सिर्फ 40 मिनट तक चले एक आपरेशन में ओसामा का काम तमाम कर दिया था। यह आपरेशन अमेरिकी कमांडो द्वारा क्या गया था।

इसके साथ ही ओसामा को पाकिस्‍तान की राजधानी इस्‍लामाबाद से महज 60 किलोमीटर की दूरी पर मार गिराया गया है.

तत्तकालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा था कि ओसामा अपने को इस्‍लाम का संरक्षक बताया करता था, आतंकवाद को बढ़ावा देने में और उसको पोषित करने में ओसामा का संगठन काफी अहम भूमिका निभाता था।

वर्ल्‍ड ट्रेड टावर पर किया था हमला...

बता दें कि ओसामा बिन लादेन और उसकी संगठन अलकायदा ने अमेरिका के वर्ल्‍ड ट्रेड टावर पर हमला कर पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया था, ओबामा ने कहा कि आतंकवाद का पर्याय माने जाना वाला ओसामा बिन लादेन का खात्‍मा हो गया है।

साथ ही साथ उन्होंने कही कि कई दशको से आतंकवाद का पर्याय बना ओसामा को आखिरकार पाकिस्‍तान की राजधानी से महज 60 किलोमीटर की दूरी पर मार गिराया गया। ओबामा ने कहा था कि अब न्‍याय मिला है, अमेरिकी कमाडो ने ओसामा को मार गिराया है। भारतीय समयानुसार यह कार्रवाई 2 मई, 2011 की सुबह 2 बजे पूरी हुई।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story