×

सरकार ने मांस बेचने पर लगाई रोक, अब नहीं होगा इसका व्यापार

नागालैंड में सरकार ने वाणिज्यिक आयात (commercial import) और कुत्तों के व्यापार (trade of dogs) पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

Shreya
Published on: 3 July 2020 12:25 PM GMT
सरकार ने मांस बेचने पर लगाई रोक, अब नहीं होगा इसका व्यापार
X

कोहिमा: नागालैंड में सरकार ने वाणिज्यिक आयात (commercial import) और कुत्तों के व्यापार (trade of dogs) पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। अब कुत्तों के बाजार के साथ-साथ उनके मीट, या फिर कच्चे हो या फिर पके, की बिक्री पर रोक लगा दी है। वहीं राज्य के मुख्य सचिव तेमजेन तॉय ने कहा कि राज्य के मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए इस फैसले की सराहना की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: सपा समर्थकों ने लखनऊ गांधी प्रतिमा पर किया जोरदार प्रदर्शन, देखें तस्वीरें

राज्य के मंत्रिमंडल के इस फैसले की सराहना की जाए

राज्य के मुख्य सचिव तेमजेन तॉय ने कहा कि कुत्तों के बाजार के साथ-साथ उनके मीट (कच्चे और पके हुए) की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है और राज्य के मंत्रिमंडल के इस फैसले की सराहना की जानी चाहिए। इससे पहले नगालैंड कैबिनेट ने कुत्‍तों के मीट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया, जिसका सभी ने स्‍वागत किया है।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर पर बड़ा ऐलान: इस दिन सीएम करेंगे शिलापूजन, केवल मोदी का है इंतजार

अवैध है कुत्ते की हत्या और उसका मांस खाना

बता दें कि नागालैंड में कुत्तों का मांस उसी तरह बेचा और खरीदा जाता है, जिस तरह भारत में बकरे के मीट की खरीद-फरोख्‍त होती है। हालांकि, कानूनन वहां पर कुत्ते की हत्या और उसका मांस खाना अवैध है, लेकिन अभी भी नागालैंड और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में कुत्ते का मांस खाया जाता है। दरअसल, स्थानीय लोगों का मानना है कि कुत्ते के मांस में उच्च पोषण और औषधीय गुण होता है।

यह भी पढ़ें: मारे हजारों चीनी सैनिक: अकेले आखिरी दम तक लड़ी लड़ाई, मोदी ने बताई गाथा

सोशल मीडिया पर इस फोटो को लेकर हुआ था बवाल

बता दें कि हाल ही में सोशल मीडिया पर एक फोटो सामने आई थी, जिसमें कुत्‍तों के मुंह को रस्सी से बांधकर गया था। इस फोटो के सामने आने के बाद ही सोशल मीडिया पर काफी बवाल मचा था। जिसके बाद बैन लगाए जाने को माना जा रहा है कि लोगों के गुस्से को देखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें: दुखी हुए शाहरुख: सरोज के जाने से लगा झटका, लिखा ये इमोशनल पोस्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story