×

इंडियन सुपर स्टूडेंट: 16 साल में पूरी दुनिया को हिला दिया, पढ़ाई के लिए चढ़ गया पहाड़

हरीश नाम का एक लड़का राजस्थान के एक छोटे से गांव में रहता है।उसकी हिम्मत और लगन को देख के आप भी हैरान हो जाएंगे।

Newstrack
Published on: 19 July 2020 10:46 AM GMT
इंडियन सुपर स्टूडेंट: 16 साल में पूरी दुनिया को हिला दिया, पढ़ाई के लिए चढ़ गया पहाड़
X

दुनियाभर में कोरोना ने ऐसी तबाही मचा रखी है कि इस तबाही से सभी लोग बहुत सहम गए हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा बच्चे बहुत भयभीत है। कोरोनाकाल में जहां एक तरफ बहुत से बच्चे यह चाहा रहें है कि पढ़ाई ना हो उन्हें ऐसे ही प्रमोट कर दिया जाए वही कुछ लोग ऐसे भी है जो अपनी मेहनत से आगे बढ़ना चाहते है।अपने पैरों पर खड़े होकर अपने मां बाप का नाम रौशन करना चाहते हैं।

वो अपनी मेहनत और अपनी लगन से अलग अलग तरीके से पढ़ रहे हैं और पूरी कोशिश कर रहे है कि उनकी पढ़ाई बिना किसी रुकावट के पूरी हो जाए।अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए वो हर संभव प्रयास कर रहे है।ऐसा ही कुछ हमे देखने को मिला राजस्थान के एक छोटे से गांव के लड़के के साथ जिसने अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए या यूं कहें कि अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए एक अलग ही तरह की मिसाल कायम की।आखिर क्या मिसाल कायम की आइए जानते है.......

बड़ी खबरः मोदी नहीं आएंगे अयोध्या, अब यहां हो सकता है राम मंदिर भूमि पूजन

कमाल की है हिम्मत

हरीश नाम का एक लड़का राजस्थान के एक छोटे से गांव में रहता है।उसकी हिम्मत और लगन को देख के आप भी हैरान हो जाएंगे।अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए हरीश रोज इंटरनेट की तलाश में पहाड़ों पर चढ़ता उतरता है।दरअसल,जहां वो रहता है वहां पर नेटवर्क की बहुत देक्कतें है जिसके कारण वो अपनी ऑनलाइन क्लासेज सही ढंग से नहीं ले पा रहा है।

जज्बें को सलाम

हरीश के पिता का कहना है कि,'उनका बेटा हरीश पीछले डेढ़ महीने से रोज अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए पहाड़ों पर चढ़ता उतरता है।वो रोज सुबह 8 बजे जाता है और दोपहर 2 बजे तक घर वापस आ जाता है जब उसकी क्लास ख़तम हो जाती हैं।'

जहां एक तरफ बच्चे पढ़ाई से नाता तोड़ रहे है वहीं हरीश जैसे बच्चे अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे है।आपको बता दें कि राजस्थान के एक छोटे से गांव का रहने वाला ये लड़का हरीश अपनी मेहनत और अपनी लगन से अपनी पढ़ाई पूरी कर रहा है।

दिल्ली में तबाही: देखते ही देखते बह गए कई घर, सरकार की भी उड़ी नींद

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story