×

कोरोना पर चौंकाने वाली रिपोर्ट:कुंवारे, तलाकशुदा-सिंगल लोगों में मौत का खतरा ज्यादा

इस स्टडी में ये भी पाया गया है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोविड-19 से मौत का खतरा दोगुने से भी अधिक है। कोरोना को लेकर पूर्व में किये शोध में बताया गया था कि सिंगल या अनमैरिड लोगों की विभिन्न बीमारियों से ज्यादा डेथ होती हैं।

Newstrack
Published on: 11 Oct 2020 5:57 AM GMT
कोरोना पर चौंकाने वाली रिपोर्ट:कुंवारे, तलाकशुदा-सिंगल लोगों में मौत का खतरा ज्यादा
X
जो लोग कुंवारे हैं, या जिनकी लो इनकम है, कम पढ़े-लिखे हैं और कम या मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं तो ऐसे लोगों में कोरोना  से मौत की संभावनाएं अधिक हैं।

नई दिल्ली: स्वस्थ जीवन बिताने के लिए शादीशुदा जीवन जरूरी है। ये बात बहुत पहले से कही जाती रही है। लेकिन कोरोना काल में एक बार फिर से यह तर्क अब सच साबित होने लगा है। कोरोना वायरस को लेकर एक नया शोध सामने आया है।

इस शोध के मुताबिक कोविड-19 से शादीशुदा लोगों की तुलना में कुंवारे लोगों में जान का खतरा अधिक होता है। ये बातें स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ स्टॉकहोम के शोधकर्ताओं के रिसर्च में सामने आई हैं।

कोरोना को लेकर किये गये इस नये शोध में पाया गया है कि अन मैरिड यानी कुंवारे पुरुषों या महिलाओं में कोविड-19 से जान का खतरा विवाहित लोगों के मुकाबले डेढ़ से दो गुना अधिक होता है। इस लिस्ट में तलाकशुदा, अनमैरिड, विधवा/विधुर लोग भी शामिल हैं।

Corona Test कोरोना की जांच करते हुए स्वास्थ्यकर्मी की फोटो(सोशल मीडिया)

महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोविड-19 से मौत का खतरा ज्यादा

इस स्टडी में ये भी पाया गया है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोविड-19 से मौत का खतरा दोगुने से भी अधिक है। कोरोना को लेकर पूर्व में किये शोध में बताया गया था कि सिंगल या अनमैरिड लोगों की विभिन्न बीमारियों से ज्यादा डेथ होती हैं। ये तमाम बातें बकायदा उदाहरण देकर भी समझाया गया है।

शोधकर्ता ड्रेफ्हाल के मुताबिक जो लोग अक्सर किसी ना किसी बीमारी का शिकार रहते हैं, पार्टनर को लेकर उनमें जरा कम आकर्षण देखने को मिलता है।

यही वजह है कि ऐसे लोग आगे चलकर शादी में बहुत कम रूचि दिखा पाते हैं। वहीं अगर बात करें कपल की तुलना में सिंगल लोगों की तो उन्हें कम सुरक्षित वातावरण मिलता है। इसलिए, मैरिड कपल्स अनमैरिड लोगों से कम बीमार पड़ने के साथ एक बेहतर जीवन का आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः यूपी की जंग ने बिहार में यूं दिखाया असर, चाहकर भी हाथ नहीं मिला सके पप्पू और उपेंद्र

Corona Sample कोरोना की जांच करते हुए स्वास्थ्यकर्मी की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः भीमा कोरेगांव हिंसा को लेकर झारखंड में राजनीति, स्टेन स्वामी के पक्ष में सरकार

लो इनकम और कम पढ़े-लिखे लोगों में भी जान का खतरा ज्यादा

इतना ही नहीं इस नये शोध में ये भी पाया गया है कि जो लोग कुंवारे हैं, या जिनकी लो इनकम है, कम पढ़े-लिखे हैं और कम या मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं तो ऐसे लोगों में कोरोना वायरस से मौत की संभावनाएं अधिक हैं।

ये रिसर्च 'स्वीडिश नेशनल बोर्ड ऑफ हेल्थ एंड वेलफेयर' द्वारा स्वीडन में कोविड-19 से हुई रजिस्टर्ड मौतों के डेटा पर बेस्ड है। इस शोध के लिए 20 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को ही इसमें शामिल किया गया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story