×

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने राम मंदिर ट्रस्ट को लेकर सरकार की बड़ी मांग, जानिए क्या

राम मंदिर ट्रस्ट को लेकर बीजेपी सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने केंद्र सरकार से मांग की है कि राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए ट्रस्ट में सिख, बौद्ध और जैन धर्म के लोगों को भी शामिल किया जाए। बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने बताया था कि मंदिर ट्रस्ट में 15 सदस्य होंगे जिसमें एक ट्रस्टी हमेशा दलित समाज से रहेगा।

suman
Published on: 6 Feb 2020 4:19 PM GMT
सुब्रह्मण्यम स्वामी ने राम मंदिर ट्रस्ट को लेकर सरकार की बड़ी मांग, जानिए क्या
X
खालिस्तानी आतंकी संग फोटो पर बोले स्वामी: नवजोत सिंह सिद्धू की हो गिरफतारी

नई दिल्ली : राम मंदिर ट्रस्ट को लेकर बीजेपी सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने केंद्र सरकार से मांग की है कि राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए ट्रस्ट में सिख, बौद्ध और जैन धर्म के लोगों को भी शामिल किया जाए। बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने बताया था कि मंदिर ट्रस्ट में 15 सदस्य होंगे जिसमें एक ट्रस्टी हमेशा दलित समाज से रहेगा।

यह पढ़ें...खुशखबरी! यूपी में खुलेंगे सरकारी प्री-प्राइमरी स्कूल, होगी ये ख़ास व्यवस्था

इनमें 9 स्थायी और 6 नामित सदस्य होंगे। उधर, स्वामी ने ट्वीट किया, 'पीएम मोदी द्वारा घोषित राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य के लिए हिंदू होना शर्त होगी, लेकिन संविधान के अनुच्छेद 25 के प्रावधानों के तहत भारत में हिंदू वह है जो कि मुस्लिम और ईसाई न हो। इसलिए पीएम को ट्रस्ट में सिख, बौद्ध और जैन धर्म के लोगों को शामिल करना चाहिए।



यह पढ़ें...जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान को तगड़ा झटका, सऊदी अरब ने उठाया ये बड़ा कदम

ट्रस्ट के सदस्य

राम मंदिर ट्रस्ट में शामिल किए गए लोगों में वरिष्ठ वकील के. पराशरण, कामेश्वर चौपाल, महंत दिनेंद्र दास और अयोध्या राज परिवार से जुड़े बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा जैसे नाम शामिल हैं। इनके अतिरिक्त जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती जी महाराज, जगद्गुरु माधवाचार्य स्वामी विश्व प्रसन्नतीर्थ जी महाराज, युगपुरुष परमानंद जी महाराज,स्वामी गोविंद देव गिरी महाराज, होम्योपैथी डॉक्टर डॉ अनिल कुमार मिश्र को भी ट्रस्टी बनाए गए हैं। जबकि केंद्र सरकार के आईएएस अधिकारी, राज्य सरकार के आईएएस अधिकारी, अयोध्या के डीएम, विकास समिति के चेयरमैन को भी शामिल करने का प्रावधान है।

यह पढ़ें..किसानों के मुद्दे पर योगी सरकार को घेरेगी कांग्रेस, बनाया ये बड़ा प्लान

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने कहा, हिंदुस्तान में हर पंथ के लोग चाहे हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई हों या बौद्ध, पारसी जैन हों, हम सब एक परिवार के सदस्य हैं। इस परिवार के हर सदस्य का विकास हो, वे सुखी रहें, स्वस्थ रहें, देश का विकास हो इसी भावना के साथ मेरी सरकार सबका साथ, सबका विश्वास के मंत्र पर चल रही है। इस ऐतिहासिक क्षण में हम सभी सदस्य मिलकर अयोध्या में श्रीराम धाम के जीर्णोद्धार के लिए, भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए, एक स्वर में अपना समर्थन दें।

suman

suman

Next Story