×

जानिए क्यों सुब्रमण्यम ने करतारपुर कॉरिडोर को देश की सुरक्षा के लिए बताया खतरा?

गुरुद्वारे से जीरो लाइन तक की सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है और बाकी कार्य तेजी से पूरा किया गया है। रावी नदी के पुल का कार्य पूरा कर लिया गया है।

Aditya Mishra
Published on: 24 Aug 2019 4:41 PM GMT
जानिए क्यों सुब्रमण्यम ने करतारपुर कॉरिडोर को देश की सुरक्षा के लिए बताया खतरा?
X

नई दिल्ली: करतारपुर कॉरिडोर को भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने देश की सुरक्षा के लिए खतरनाक कदम बताया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कभी सुधर नहीं सकता। इसलिए करतारपुर कॉरिडोर का काम तुरंत रोक देना चाहिए।

सांस्कृतिक गौरव संस्थान के एक कार्यक्रम में भाग लेने चंडीगढ़ आए बीजेपी नेता कहा कि यह मेरे निजी विचार हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की नीयत कभी साफ नहीं रही है। इसलिए उस पर विश्वास करना खतरे से कम नहीं है।

उनका कहना है कि भारत सरकार इस मसले पर क्या निर्णय लेगी, यह तो उन्हें नहीं पता है। लेकिन पाकिस्तान के पिछले अनुभव को देखते हुए कॉरिडोर का काम तत्काल रोक देना चाहिए।

ये भी पढ़ें...बहरीन में लगे मोदी- मोदी के नारे, पीएम बोले- स्वागत से लगा भारत में ही हूं

करतारपुर कॉरिडोर परियोजना पूरा होने के अंतिम चरण में

गौरतलब है कि करतारपुर कॉरिडोर परियोजना पूरा होने के अंतिम चरण में प्रवेश कर चुकी है। पाकिस्तान सरकार ने भारत सरकार को यह आश्वासन दिया था कि इस साल बाबा गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव से पूर्व नवंबर तक निर्माण और नवीनीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

पाकिस्तान सरकार ने कहा था कि करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य पूरा होने के साथ ही नारोवाल जिले में गुरुद्वारा दरबार साहिब के आसपास एक नया शहर उभरेगा।

दर्शन प्वाइंट जीरो टर्मिनल पर कार्य प्रगति पर है, जिसे तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है। इसके अलावा, कॉरिडोर परियोजना के कारपेटिंग का काम शुरू किया गया है।

गुरुद्वारे से जीरो लाइन तक की सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है और बाकी कार्य तेजी से पूरा किया गया है। रावी नदी के पुल का कार्य पूरा कर लिया गया है।

गुरुद्वारा साहब कॉम्प्लेक्स में तीर्थयात्रियों के आवासीय भवन और लंगरखाना का कार्य 70 प्रतिशत पूरा किया जा चुका है। निर्माण और नवीनीकरण का काम बाबा गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव से पूर्व नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें...अरुण जेटली अपने वारिस के लिए छोड़ गए इतने करोड़ रुपये की संपत्ति

700 तीर्थयात्रियों के रूकने की व्यवस्था होगी

अधिकारियों ने कहा था कि पाकिस्तान तीर्थ यात्रियों के लिए छह आवासीय ब्लॉक की स्थापना करेगा, जहां 700 तीर्थयात्रियों के रूकने की व्यवस्था की जा सकेगी।

इसके अलावा यहां 100 इमिग्रेशन काउंटरों का निर्माण किया गया है। करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से भारतीय सिख तीर्थयात्री करतारपुर साहिब में स्थित गुरुद्वारा तक की यात्रा बिना वीजा के कर सकेंगे।

भारत-पाकिस्तान की सीमा से चार किलोमीटर दूर, पाकिस्तान के नरोवाल में स्थित करतारपुर साहिब एक छोटा सा शहर है। यहां सिख धर्म के संस्थापक बाबा गुरु नानक ने अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष बिताए थे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 28 नवंबर, 2018 को पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले से जोड़ने के लिए करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी।

ये भी पढ़ें...मोदी और शाह ने असंभव को संभव कर दिखाया अरुण जेटली का आखिरी ब्लाग

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story