×

कल इन तीन बड़े मामलों पर फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट, जानिए इसके बारे में सब कुछ

राम जन्मभूमि फैसला सुनाने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट एक बार फिर बड़ा फैसला सुनाएगा। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट सबरीमाला विवाद, राफेल विमान सौदे और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर अवमानना के मामले पर फैसला सुनाएगा।

Dharmendra kumar
Published on: 13 Nov 2019 7:55 AM GMT
कल इन तीन बड़े मामलों पर फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट, जानिए इसके बारे में सब कुछ
X

नई दिल्ली: राम जन्मभूमि फैसला सुनाने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट एक बार फिर बड़ा फैसला सुनाएगा। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट सबरीमाला विवाद, राफेल विमान सौदे और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर अवमानना के मामले पर फैसला सुनाएगा।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई वाली बेंच गुरुवार सुबह 10.30 बजे फैसला सुनाएगी। 17 नवंबर को चीफ जस्टिस रिटायर होने वाले हैं, उससे पहले वह बड़े मामलों पर फैसला सुना रहे हैं।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान ने सीमा पर की गोलीबारी, सेना ने ढेर किए 4 पाक सैनिक, कई चौकियां तबाह

राफेल विवाद

सुप्रीम कोर्ट ने राफेल विवाद सौदे की जांच एसआईटी से कराने की मांग को खारिज कर दिया था। हालांकि बाद में कोर्ट ने कुछ नए तथ्यों के सामने आने के तर्क पर रिव्यू पिटिशन स्वीकार कर ली थी। अब इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा।

यह भी पढ़ें...SC: कर्नाटक के अयोग्य करार दिए गए विधायकों को मिली राहत, अब लड़ सकेंगे चुनाव

सबरीमाला विवाद

केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर विवाद काफी लंबे समय से चल रहा है। पिछले साल देश की सर्वोच्च अदालत ने इस मामले में सभी आयु की महिलाओं के प्रवेश को अनुमति दी थी। कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए 10 से 50 साल की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश करने पर लगे बैन को हटा दिया था। इस फैसले का कई धार्मिक संगठनों विरोध किया था और इसे परंपरा का उल्लंघन करार दिया था। सुप्रीम कोर्ट में फैसले पर पुनर्विचार के लिए कुल 19 रिव्यू पिटिशन दायर की गईं थी, जिस पर गुरुवार को फैसला आएगा।

यह भी पढ़ें...फिर जहरीली हुई दिल्ली-NCR की हवा, 437 पर पहुंचा AQI

राहुल गांधी

गुरुवार को ही सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ दाखिल याचिका पर फैसला सुनाएगा। बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि केस दायर किया था। पीएम नरेंद्र मोदी के लिए 'चौकीदार चोर है' के नारे के प्रयोग को सुप्रीम कोर्ट के फैसले से जोड़ने के खिलाफ लेखी ने अवमानना याचिका दाखिल की थी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story