कल से ताज का दीदार: इंतज़ार खत्म, इन नियमों का करना होगा पालन

मगर एम्पोरियम पर ताला बंदी जारी रहेगी। पर्यटकों को कोविड-19 के मद्देनजर प्रशासन और एएसआई द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा।

Published by suman Published: September 20, 2020 | 9:18 pm
taj

ताजमहल के दीदार कर सकेंगे पर्यटक, file pic

आगरा: देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है।  देश के अधिकतर हिस्सों में अभी भी लोग सामान्य जीवन नहीं जी रहे है।  ज्यादातर जगहों पर सार्वजनिक जगहें बंद है। ऑनलॉक-0.4 में कई जगहों पर मॉल और धार्मिक प्रतिष्ठानों को खोलने की इजाजत दी गई है। 188 दिनों बाद उत्‍तर प्रदेश के आगरा में सोमवार से ताजमहल, लाल किला और धार्मिक स्थल खुल जाएंगे। मगर एम्पोरियम पर ताला बंदी जारी रहेगी। पर्यटकों को कोविड-19 के मद्देनजर प्रशासन और एएसआई द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा।

यह पढ़ें…महिलाओं को मिलेगा पैसा! मोदी सरकार भेजेगी बैंक खाते में एक लाख, जानें सच्चाई

बता दें कि 17 मार्च से ताजमहल और आगरा का किला बंद है और 21 सितंबर से इन्हें पर्यटकों के लिए दोबारा खोला जा रहा है। नए गाइडलाइन के मुताबिक, ताजमहल में एक दिन में अधिकतम 5 हजार और आगरा किला में अधिकतम 2500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा। जबकि दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी।

ऐसे कराएं बुक

पर्यटकों को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी। स्मारकों पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद प्रवेश मिलेगा। इस संबंध में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल और आगरा किला में मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन कराया जाएगा। ताजमहल में शाहजहां और मुमताज की मुख्य मकबरे में स्थित कब्रों वाले कक्ष में एक बार में पांच लोग जा सकेंगे।

taj mahal
file pic

 

इन बातों  का ध्यान

 

पर्यटकों को पार्किंग समेत सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से करना होगा। पर्यटकों के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना और मॉस्क लगाना जरूरी होगा। पर्यटकों को दीवारों व रेलिंग से दूर रहना होगा। इसके अलावा शू कवर, पानी की बोतल, टिश्यू पेपर आदि उन्हें कूड़ेदान में डालने होंगे।

यह पढ़ें…किसानों की चेतावनी: मोदी सरकार सावधान, कृषि अध्यादेश के खिलाफ बंद का एलान

एएसआई स्मारक के किसी भी आंतरिक भाग में प्रवेश रोक सकेगा। स्मारक में समूह में तस्वीर खिंचने की अनुमति नहीं होगी। वैध लाइसेंसधारक गाइड ही स्मारक में प्रवेश कर सकेंगे। ताजमहल में फोटोग्राफरों को चार समूहों में बांटा गया है, जिससे एक दिन छोड़कर फोटोग्राफी की पारी आएगी।

अभी बंद रहेगा हस्तशिल्प

हस्तशिल्प एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। एंपोरियम संचालकों ने कोरोना वायरस संक्रमण और विदेशी पर्यटकों के नहीं आने पर हस्तशिल्प एंपोरियम बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App