किसानों की चेतावनी: मोदी सरकार सावधान, कृषि अध्यादेश के खिलाफ बंद का एलान

किसानों ने मोदी सरकार को कृषि अध्यादेश पर चेतावनी दी है। 25 सितंबर को हरियाणा बंद रखने का ऐलान किया है। वहीं 27 सितंबर को दिल्ली में अहम बैठक बुलाई है।

farmers announced haryana band on 25th september against 3 Farm ordinance-

किसानों की चेतावनी (photo Social media)

चंडीगढ़: केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा के बाद आज राज्यसभा से कृषि सम्बन्धी अध्यादेशों को पास करवाया तो इसके खिलाफ हंगामा खड़ा हो गया। न केवल विपक्ष बल्की बड़ी संख्या में किसान कृषि अध्यादेश के विरोध में आ गए और सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करने लगे। हरियाणा में तो जगह जगह जन सैलाब देखने को मिला। वहीं अब किसानों ने बड़ा एलान किया है। कृषि अध्यादेशों के खिलाफ हरियाणा में 25 सितम्बर को किसानों ने बंद का एलान किया है।

25 सितंबर को हरियाणा बंद करने का एलान

किसानों ने मोदी सरकार को कृषि अध्यादेश पर चेतावनी दी है। उनकी मांग है कि अगर इस अध्यादेश वापस नहीं लिया गया, तो वे उग्र आंदोलन करेंगे। इसके अलावा किसानों ने 25 सितंबर को हरियाणा बंद रखने का भी ऐलान किया। वहीं 27 सितंबर को दिल्ली में महत्वपूर्ण बैठक करने भी की। इस बैठक में किसान अध्यादेश के खिलाफ अहम फैसला लेंगे।

ये भी पढ़ेंः महिलाओं को मिलेगा पैसा! मोदी सरकार भेजेगी बैंक खाते में एक लाख, जानें सच्चाई

सड़कों पर उतर आए हजारों किसान

बता दें कि कृषि विधेयक के विरोध में आज देश के कई बड़े शहरों में किसानों का प्रदर्शन शुरू हो गया है। यूपी और दिल्ली में पुलिस को सर्तक रहने को बोला गया है। कई अन्य राज्यों में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है।

हरियाणा और पंजाब में कई स्थानों पर किसान बड़ी संख्या में सड़कों पर उतर आए हैं। उन्होंने राज्य के प्रमुख हाइवे को जाम कर दिया है। कुरुक्षेत्र कैथल हाइवे भी प्रदर्शन के चलते जाम है।

वहीं यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भी किसानों के साथ ट्रैक्टर मार्च शुरू कर दिया है। कुरुक्षेत्र के पिपली में भारी पुलिस बल तैनात हैं और कड़ी चौकसी रखी जा रही है। किसानों के प्रदर्शन के चलते हरियाणा में जगह-जगह जाम लगा हुआ है।

Farmer

दिल्ली की ओर से करनाल पार करके कुरुक्षेत्र पहुंचे ट्रैफिक को पिपली चौक से लाडवा की ओर डायवर्ट किया गया है। किसानों ने अंबाला के धूलकोट में जीटी रोड जाम कर दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः किसानों के साथ विश्वासघात है ये काला कानून, AAP करेगी बड़ा आंदोलन

उधर दिल्ली में भी किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस भी अलर्ट मोड पर है और पड़ोसी राज्य के किसानों को दिल्ली की सीमा पर ही रोकने की तैयारी की जा रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पड़ोसी राज्यों में किसानों के विरोध को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है। दिल्ली पुलिस के एक अफसर ने बताया कि हमने अशोक नगर-गाजीपुर क्षेत्र और दिल्ली हरियाणा सीमा पर जवानों को तैनात कर दिया है, दिल्ली पुलिस ने एहतियात के तौर पर ये कवायद की है।

ये भी पढ़ेंः विधायक पर हमला: बाल-बाल बची जान, पार्टी में मचा हड़कंप

Farmer Protest
किसानों के प्रदर्शन की फोटो(सोशल मीडिया)

कौन-कौन से मार्ग बंद है और कहां-कहां है जाम-

ये हाइवे बंद
फतेहाबाद+सिरसा, नेशनल हाइवे बंद
अम्बाला चंडीगढ़ हाइवे बंद
बरवाला में पंचकूला यमुनानगर हाइवे बंद
यहां लगा है जाम
जींद बरोदा में जाम
जींद दिल्ली हाईवे जाम
गोहाना में रोहतक पानीपत हाइवे जाम
पंचकूला में जाम
नारनौंद में जींद भिवानी रोड जाम
पानीपत असंध रोड जाम
जींद पाटियाला रोड जाम
दादरी कनीना रोड जाम

इन रास्तों पर जानें से बचे, मिल सकता है जाम

हरियाणा बीकेयू प्रमुख के अनुसार, यमुनानगर टोल प्लाजा, कुरुक्षेत्र-यमुनानगर रोड, कुरुक्षेत्र- पिहोवा रोड, कुरुक्षेत्र-किरमच रोड, अंबाला-हिसार रोड और शाहबाद-पंचकुला रोड पर ट्रैफिक रोकने की योजना बनाई गई है।

बता दें कि सरकार के कृषि विधेयकों के खिलाफ पंजाब समेत कई राज्यों में व्यापक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। पंजाब में किसानों ने 24 सितंबर से 26 सितंबर के बीच रेल रोको अभियान शुरू करने की योजना बनाई है।

ये भी पढ़ेंः UP में बंपर नौकरियां: हुईं साढ़े तीन लाख से ज्यादा भर्तियां, खाली पद भरने के आदेश

Farmers
किसानों के प्रदर्शन की फोटो(सोशल मीडिया)

बीकेयू ने 3 घंटे तक जाम का ऐलान किया

उधर किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) की हरियाणा इकाई ने ऐलान किया था कि वह राज्य के सभी प्रमुख हाइवे को रविवार को दोपहर 12 से 3 बजे तक 3 घंटों तक के लिए जाम कर देंगे।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अपील की थी कि किसान नेशनल हाइवे को ब्लॉक न करें। साथ ही उन्होंने कहा है कि हाइवे जाम होने की वजह से बीमार लोगों को अस्पताल पहुंचे में काफी परेशानी हो सकती है। ऐसे में हाई-वे जाम करने का फैसला पूरी तरह अनुचित है।

ये भी पढ़ेंः 8 मौतों से हाहाकार: UP का ये जिला कोरोना का केंद्र, अब तक इतने मरीज आये सामने

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App