×

सरकार और किसानों के बीच दो बजे होगी बातचीत, दोनों पक्षों ने कसी कमर

पहले हुई पांच दौर की वार्ता में अबतक किसान संगठन अपना आंदोलन खत्म करने को तैयार नहीं हुए हैं। वहीं सरकार भी कृषि कानून वापस न लेने पर अड़ी हुई है।

Newstrack
Published on: 30 Dec 2020 5:16 AM GMT
सरकार और किसानों के बीच दो बजे होगी बातचीत, दोनों पक्षों ने कसी कमर
X
इससे पहले किसान और सरकार के बीच सातवें दौर की बातचीत में पूरा समाधान तो नहीं निकला लेकिन विवाद के दो मुद्दों पर सहमति बन गई।

नई दिल्ली: कृषि कानून के विरोध में पिछले एक महीने से चले आ रहे आंदोलन के बीच आज सरकार और किसान संगठनों के बीच वार्ता होनी है। छठे दौर की होने वाली इस वार्ता के लिए जहां केन्द्र सरकार आंदोलन और किसान संगठन कृषि बिल वापस लेने पर अडे़ हुए हैं। वहीं इस सबके बीच दोपहर दो बजे दोनो पक्ष वार्ता के माध्यम से हल निकालने की कोशिश करेंगे। इस बीच किसान संगठनों ने कहा है कि यदि वार्ता का हल न निकला तो आंदोलन जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस की कमान संभालने से हिचक रहे हैं राहुल गांधी, पार्टी में प्लान बी भी तैयार

किसान संगठन अपना आंदोलन खत्म करने को तैयार नहीं हुए हैं

पहले हुई पांच दौर की वार्ता में अबतक किसान संगठन अपना आंदोलन खत्म करने को तैयार नहीं हुए हैं। वहीं सरकार भी कृषि कानून वापस न लेने पर अड़ी हुई है। अब देखना है कि सरकार क्या नया फार्मूला लेकर आती है। जबकि यह भी महत्वपूर्ण होगा कि किसान एक कदम पीछे हटने को तैयार होते है या नहीं।

इससे पहले सरकार ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। मंगलवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर पर हुई बैठक में इसका हल निकालने की कोशिश में कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर समेत कई अन्य मंत्री शामिल हुए। लम्बी चली बैठक में सरकार की तरफ से कहा गया है कि उसने इस समस्या का समाधान निकाल लिया है। सरकार किसानो के सुझाव मांगने को तैयार है।

ये भी पढ़ें:रणबीर-आलिया करने जा रहे शादी? परिवार संग पहुंचे जयपुर, वायरल हुआ वीडियो

किसानों ने भी सरकार को अल्टीमेटम दिया है

यहां बताना जरूरी है कि किसान संगठन तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करने. न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की कानूनी गारंटी देने और दिल्ली-एनसीआर और आस-पास वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अध्यादेश, 2020 में किसानों को दंड से बाहर रखने के लिए संशोधन की मांग करते आ रहे है। इस बीच किसानों ने भी सरकार को अल्टीमेटम दिया है और बात नहीं बनने पर आंदोलन पर सख्ती की गई तो आंदोलन और उग्र कर दिया जाएगा।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story