×

Tamil Nadu: ED की छापेमारी के बाद तमिलनाडु मंत्री सेंथिल गिरफ्तार, ICU में भर्ती, एक्शन पर भड़के खड़गे, बदले की कार्रवाई

Tamil Nadu: द्रमुक ने ईडी की ओर से की गई इस कार्रवाई का विरोध किया है और अस्पताल के बाहर द्रमुक कार्यकर्ताओं की ओर से प्रदर्शन भी किया गया।

Anshuman Tiwari
Published on: 14 Jun 2023 6:39 AM GMT (Updated on: 14 Jun 2023 6:48 AM GMT)
Tamil Nadu: ED की छापेमारी के बाद तमिलनाडु मंत्री सेंथिल गिरफ्तार, ICU में भर्ती, एक्शन पर भड़के खड़गे, बदले की कार्रवाई
X
electricity minister Senthil balaji (photo: social media )

Tamil Nadu: द्रमुक नेता और तमिलनाडु के बिजली मंत्री सेंथिल बालाजी के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय(ED) की छापेमारी के बाद बुधवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। ईडी की ओर से की गई इस कार्रवाई के दौरान सेंथिल ने सीने में दर्द होने की शिकायत की जिसके बाद उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है। द्रमुक ने ईडी की ओर से की गई इस कार्रवाई का विरोध किया है और अस्पताल के बाहर द्रमुक कार्यकर्ताओं की ओर से प्रदर्शन भी किया गया।

इस बीच ईडी की ओर से की गई कार्रवाई पर सियासी घमासान भी शुरू हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई प्रमुख नेताओं ने ईडी के एक्शन पर तीखी आपत्ति जताई है। खड़गे ने सेंथिल की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए इसे बदले की कार्रवाई बताया। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार विपक्ष के नेताओं को प्रताड़ित करने की कोशिश में जुटी हुई है। द्रमुक नेताओं ने ईड़ी की कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं और सेंथिल को टॉर्चर करने का आरोप लगाया है।

मंत्री को आईसीयू में भर्ती कराया

ईडी की ओर से जिस समय सेंथिल बालाजी के ठिकानों पर छापेमारी की गई, उस समय वे मॉर्निंग वॉक पर निकले हुए थे। छापेमारी की जानकारी मिलने के बाद वे तुरंत अपने घर लौट आए। ईडी की ओर से सेंथिल को गिरफ्तार करने की जानकारी काफी देर बाद दी गई। सेंथिल की ओर से सीने में दर्द की शिकायत किए जाने के बाद उन्हें एक सरकारी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है।

तमिलनाडु के बिजली मंत्री को अस्पताल ले जाते समय का जो वीडियो सामने आया है, उसमें वे रोते हुए दिख रहे हैं। मंत्री को जिस अस्पताल में भर्ती कराया गया है, वहां केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। गिरफ्तारी पर नाराजगी जताते हुए द्रमुक कार्यकर्ताओं ने अस्पताल के बाहर प्रदर्शन भी किया। इस मामले में द्रमुक के वकीलों ने ईडी पर स्पष्ट जानकारी न देने का आरोप भी लगाया।

मंत्री को टॉर्चर करने का द्रमुक का आरोप

राज्य के मंत्री पीके सेकर बाबू ने कहा कि सेंथिल की स्थिति को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे कि उन्हें ईडी की ओर से टॉर्चर किया गया है। उन्होंने कहा कि सेंथिल बालाजी अभी बेहोशी की हालत में है और उन्हें आईसीयू में रखा गया है। वे नाम बुलाने पर भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं। उनके कान के पास सूजन भी दिख रही है। उन्होंने कहा कि सेंथिल की ईसीजी में भी काफी उतार-चढ़ाव दिख रहा है और उनकी स्थिति को देखते हुए यह स्पष्ट है कि उन्हें टॉर्चर किया गया है। द्रमुक ने सेंथिल की गिरफ्तारी को असंवैधानिक बताते हुए कानूनी लड़ाई लड़ने की बात कही है। द्रमुक ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी पार्टी भाजपा की डराने-धमकाने की राजनीति से डरने वाली नहीं है।

ईडी की कार्रवाई पर भड़के कांग्रेस अध्यक्ष

इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने प्रवर्तन निदेशालय की ओर से की गई इस कार्रवाई की निंदा की है। उन्होंने कहा कि ईडी की यह कार्रवाई राजनीतिक प्रताड़ना के अलावा कुछ नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार अपनी आलोचना करने वालों के खिलाफ बदले की भावना से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को यह समझ लेना चाहिए कि विपक्ष के नेता इस तरह के कदमों से डरने वाले नहीं है। इस तरह के कदम उठाकर विपक्ष के नेताओं की आवाज को बंद नहीं किया जा सकता।

स्टालिन,ममता और केजरीवाल ने भी की निंदा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने भी इस छापेमारी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की ओर से राजनीतिक रूप से मुकाबला करने की जगह पिछले दरवाजे से डराने-धमकाने की राजनीति की जा रही है। भाजपा की यह राजनीति लंबे समय तक चलने वाली नहीं है। उन्होंने ईडी के एक्शन को राजनीति से प्रेरित बताया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी ईडी की इस कार्रवाई का तीखा विरोध किया है। दोनों नेताओं ने केंद्र सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का बड़ा आरोप भी लगाया। दोनों नेताओं ने कहा कि विपक्ष के नेताओं की आवाज को बंद करने की साजिश रची जा रही है मगर मोदी सरकार इसमें कभी कामयाब नहीं हो पाएगी।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story