×

PM ने समर्पित की गैस पाइपलाइन, बोले- बुनियादी ढांचे पर खर्च करेंगे 7.5 लाख करोड़

पीएम ने कहा कि हमारी उपभोक्ता केंद्रित योजनाएं जैसे कि पहल और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हर भारतीय परिवार की मदद कर रही है। इंडियन ऑयल की 143 किमी लंबी नैचुरल गैस पाइपलाइन रामनाथपुरम से लेकर थूथुकुडी तक लॉन्च की जा रही है, जो ओएनजीसी के गैस क्षेत्रों से गैस का मोनेटाइज करेगी।

Shreya
Published on: 17 Feb 2021 1:42 PM GMT
PM ने समर्पित की गैस पाइपलाइन, बोले- बुनियादी ढांचे पर खर्च करेंगे 7.5 लाख करोड़
X
PM ने समर्पित की गैस पाइपलाइन, बोले- बुनियादी ढांचे पर खर्च करेंगे 7.5 लाख करोड़

नई दिल्ली: तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव (Tamil Nadu Assembly Election) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज यानी बुधवार को राज्य और देश को रामनाथपुरम-थुथुकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन (Gas Pipeline) समर्पित की। इस दौरान उन्होंने बताया कि पांच सालों के अंदर तेल और गैस के बुनियादी ढांचे के निर्माण में लगभग 7.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है।

आयात पर निर्भरता को किया जा रहा है कम

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि देश ऊर्जा की बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए काम कर रहा है। साथ ही ऊर्जा आयात पर निर्भरता को भी कम करने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम अपने आयात स्रोतों में विविधता ला रहे हैं। भारत ने 2019-20 में अपनी घरेलू मांगों को पूरा करने के लिए 85% तेल और 53% गैस का आयात किया। वहीं लगभग 65.2 मिलियन टन पेट्रोलियम उत्पादों का निर्यात किया गया है।

यह भी पढ़ें: पंजाब निकाय चुनाव का संदेश, भाजपा साफ, कांग्रेस वापस, आप की दस्तक

PM NARENDRA MODI (फोटो- ट्विटर)

27 देशों में काम कर रही हैं भारत की कंपनियां

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत की गैस एवं तेल कंपनियां 27 देशों में काम कर रही हैं, जिनमें 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। उन्होंने बताया पांच सालों में तेल और गैस के बुनियादी ढांचे के निर्माण में 7.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। देश के 470 जिलों को कवर करके शहर के गैस वितरण नेटवर्क के विस्तार पर जोर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: पकड़े गए 19 आतंकी: अलग-अलग जगहों से रच रहे थे साजिश, एजेंसी ने किया ये दावा

ये योजनाएम कर रहीं हर भारतीय की मदद

आगे पीएम ने कहा कि हमारी उपभोक्ता केंद्रित योजनाएं जैसे कि पहल और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हर भारतीय परिवार की मदद कर रही है। इंडियन ऑयल की 143 किमी लंबी नैचुरल गैस पाइपलाइन रामनाथपुरम से लेकर थूथुकुडी तक लॉन्च की जा रही है, जो ओएनजीसी के गैस क्षेत्रों से गैस का मोनेटाइज करेगी।

उन्होंने कहा यह 4,500 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाली एक बड़ी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना का हिस्सा है, जो दक्षिण भारत के कई क्षेत्रों को लाभान्वित करेगा।

यह भी पढ़ें: बेबाक टिप्पणियों से किरण बेदी को मिलती रही पहचान, विवादों से पुराना नाता

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story