×

TCS को झटकाः फाउंडर एफसी कोहली का हुआ निधन, सदमे में कर्मचारी

शानदार टेक्नोक्रेट के रूप में पहचाने जाने वाले कोहली 1991 में आईबीएम को टाटा-आईबीएम के हिस्से के रूप में भारत लाने के निर्णय में सक्रिय रूप से शामिल थे।

Newstrack
Published on: 26 Nov 2020 2:08 PM GMT
TCS को झटकाः फाउंडर एफसी कोहली का हुआ निधन, सदमे में कर्मचारी
X
TCS को झटकाः फाउंडर एफसी कोहली का हुआ निधन, सदमे में कर्मचारी

नई दिल्ली: इन दिनों देश आये दिन बड़ी हस्तियों के निधन का दु:ख झेल रहा है। अब देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज के फाउंडर और पहले सीईओ एफसी कोहली (Faqir Chand Kohli) का 96 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्हें इंडियन आईटी इंडस्ट्री का जनक भी कहा जाता है।

शानदार टेक्नोक्रेट के रूप में पहचाने जाते थे एफसी कोहली

बता दें कि शानदार टेक्नोक्रेट के रूप में पहचाने जाने वाले कोहली 1991 में आईबीएम को टाटा-आईबीएम के हिस्से के रूप में भारत लाने के निर्णय में सक्रिय रूप से शामिल थे। यह भारत में हार्डवेयर मैन्युफैक्चरिंग के लिए ज्वाइंट वेंचर का हिस्सा था।

tcs founder fc kohli-2

ये भी देखें: रेलवे का बड़ा ऐलान: अब ऑनलाइन होंगे ये काम, मिली ESS की सुविधा

सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के जनक थे एफसी कोहली

सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के जनक कहे जाने वाले एफसी कोहली ने भारत की प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व किया और टीसीएस के पहले सीईओ के रूप में देश को 100 बिलियन डॉलर के आईटी इंडस्ट्री के निर्माण में मदद की।

tcs founder fc kohli-3

वयस्क साक्षरता कार्यक्रम पर किया काम

कोहली ने एक वयस्क साक्षरता कार्यक्रम पर काम किया। जिन लोगों को कभी शिक्षित नहीं किया गया था, उन्हें पढ़ाया। साल 1951 में कोहली टाटा इलेक्ट्रिक कंपनियों में शामिल हो गए और सिस्टम ऑपरेशन को मैनेज करने के लिए लोड डिस्पैचिंग सिस्टम स्थापित करने में मदद की। इसके बाद, वह साल 1970 में कंपनी के निदेशक बने और बाद में उन्हें टीसीएस के पहले सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया। साल 1999 में वह 75 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त हुए।

ये भी देखें: लालू प्रसाद यादव के खिलाफ झारखंड HC में PIL, लगाया गया ये आरोप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story