×

चाय वाले की बेटी ने भरी ऊंची उड़ान, कर दिखाया ऐसा कमाल, हर किसी को हुआ गर्व

एक चाय बेचने वाले की बेटी को जब पंख मिले तो उसने इतनी ऊंची उड़ान भरी कि आज हर कोई आसमान में सिर उठाकर उसे देखने की कोशिश कर रहा है।

Shivani Awasthi
Published on: 23 Jun 2020 5:47 AM GMT
चाय वाले की बेटी ने भरी ऊंची उड़ान, कर दिखाया ऐसा कमाल, हर किसी को हुआ गर्व
X

नई दिल्ली- सपने देखने, उन्हें पूरा करने और सफलता पाने के लिए बुलंद हौसलों और मेहनत की जरूरत होती है, जो मध्य प्रदेश की आंचल गंगवाल के पास भरपूर हैं। एक चाय बेचने वाले की बेटी को जब पंख मिले तो उसने इतनी ऊंची उड़ान भरी कि आज हर कोई आसमान में सिर उठाकर उसे देखने की कोशिश कर रहा है।

आंचल गंगवाल ने इंडियन एयर फोर्स एकेडमी से किया ग्रेजुएट

दरअसल, मध्य प्रदेश के नीमच जिले में रहने वाली आंचल गंगवाल ने इंडियन एयर फोर्स एकेडमी से ग्रेजुएट किया है। बीते शनिवार को हुई पासिंग आउट परेड में उन्हें सम्मानित किया गया। बता दें कि इसके पहले मध्य पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर उनकी ज्वाइन हुई थी लेकिन बाद में उन्होंने नौकरी छोड़ दी और एयर फ़ोर्स ज्वाइन करने का फैसला लिया।

ये भी पढ़ेंःचीन ने दिया भारत पर हमले का आदेश: बड़ा दावा, सीमा विवाद सोची समझी साजिश

राहें आसान नहीं थी, पग पग पर मुश्किलें, परीक्षाएं थी लेकिन आँचल की मेहनत और सपने को पूरा करने की चाह के साथ उनके पीछे एक ऐसा परिवार और पिता खड़े थे, जिन्होंने आँचल के हौसलों को सिर्फ बढ़ाया, कमजोर नहीं पड़ने दिया।

आंचल गंगवाल का एमपी पुलिस से एयर फोर्स तक का सफर:

दरअसल, आँचल ने नीमच के सरकारी स्कूल से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट किया। इसके बाद अप्रैल 2017 उनकी एमपी पुलिस में बतौर सब इंस्पेक्टर जोइनिंग हुई। हालाँकि लेबर इंस्पेक्टर की मेरिट में आने के बाद उसी साल अगस्त में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और ​मंदसौर में लेबर इंस्पेक्टर के पद सेवा देना शुरू किया।

लड़ाकू विमान के पायलट की हैदराबाद से ली ट्रेनिंग

लेकिन आँचल के सपने तो कुछ और ही थे। उन्होंने इस पद से भी इस्तीफा दे दिया और एयरफोर्स में जाने का फैसला लिया। साल 2018 में एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट दिया और सफलता प्राप्त की। ये बड़ी उपलब्धि थी कि आँचल एयरफोर्स के लिए चयनित होने वाली एमपी से एक एकमात्र महिला थीं। जून 2018 में लड़ाकू विमान के पायलट की ट्रेनिंग के लिए आँचल हैदराबाद चली गयीं। हाल ही में जून 2020 में उन्होंने एयरफोर्स एकेडमी से ग्रेजुएशन पूरा किया।

ये भी पढ़ेंः चीन पर नई आफत: दुनिया के सबसे बड़े बांध के टूटने का खतरा, डूब जाएंगे कई राज्य

आँचल की कहानी सिर्फ इतनी नहीं। आँचल उस हर शख्स के लिए प्रेरणा है जो हालातों के सामने घुटने टेक देते हैं। बता दें कि आँचल के पिता सुरेश गंगवाल नीमच बस स्टैंड पर छोटी सी चाय की दुकान चलाते हैं। एक चाय वाले की बेटी की उड़ान उनके हालातों की मुहताज नहीं बनी। आँचल के ग्रेजुएट होने पर पिता सुरेश का ही नहीं पूरे प्रदेश का सीना गर्व से चौड़ा हो गया

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story