×

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज: इस दिन से फिर चलेगी तेजस, जानें नया किराया

IRCTC ने बताया, “नए शेड्यूल के साथ रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू किया जा रहा है, जबकि इस ट्रेन की हफ्ते में चार दिनों शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार के लिए सभी सीटों की टिकट बुकिंग की जाएगी।”

Chitra Singh
Published on: 2 Feb 2021 1:03 PM GMT
रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज: इस दिन से फिर चलेगी तेजस, जानें नया किराया
X
रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज: इस दिन से फिर चलेगी तेजस, जानें नया किराया

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि लंबे अरसे के बाद एक बार फिर तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है। जानकारी के मुताबिक, देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) 14 फरवरी से नई दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर पुनः दौड़गी। इस दौरान कोरोना महामारी के लिए बनाए गए प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा।

फिर से चलेगी तेजस

मार्च 2020 में कोरोना महामारी के कारण पीएम मोदी ने पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था, जिसके कारण सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई थी। सुधरते हालात को देखते हुए धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरु की गई। इसी सुधार को देखते हुए भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) की ओर से चलाई गई पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) 14 फरवरी से पुनः नई दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर चलेगी। IRCTC ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया, “नए शेड्यूल के साथ रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू किया जा रहा है, जबकि इस ट्रेन की हफ्ते में चार दिनों शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार के लिए सभी सीटों की टिकट बुकिंग की जाएगी।”

tejas express

किसान आंदोलन का असर: दिल्ली में कई अधिकारियों पर गिरी गाज, हुआ तबादला

तेजस एक्सप्रेस का होगा इतना किराया

IRCTC के सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, लखनऊ से नई दिल्ली के लिए किराया 870 रुपये और कानपुर से नई दिल्ली के लिए 780 रुपये होगा। वहीं तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) में एडवांस टिकट बुकिंग के लिए तीस दिन की अवधि मिलती है। बताया जा रहा है कि जल्द ही IRCTC डायनैमिक नियम लागू करेगा। यह बेस फ़ेयर से अधिकतम 30 फीसदी तक अधिक होगा। इतना ही नहीं, यात्रियों के लिए 25 लाख का जीवन बीमा भी होगा। यदि यात्रा के दौरान किसी व्यक्ति का सामना चोरी होता है तो उसके लिए 1 लाख तक का सुरक्षा बीमा मुहैया कराया जाएगा।

‘किसान एक कॉल दूर’, PM के बयान पर टिकैत बोले- नंबर दीजिए, हम फोन लगाते हैं

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story