×

प्याज पर बड़ी खबर: दाम को लेकर बढ़ेगी धड़कने, राज्य सरकार ने किया ऐलान

तेलंगाना सरकार मात्र 35 रूपए प्रति किलो के हिसाब से प्याज बेच रही है। लेकिन इस प्याज को खरीदने में खास बात ये है कि इन दामों पर प्याज खरीदने के लिए आपको दुकानदार को पहचान पत्र दिखाना बहुत जरूरी होगा।

Newstrack
Published on: 25 Oct 2020 6:38 AM GMT
प्याज पर बड़ी खबर: दाम को लेकर बढ़ेगी धड़कने, राज्य सरकार ने किया ऐलान
X

नई दिल्ली: प्याज के बढ़ते दामों ने जहां खाने से प्याज का जायका छीना लिया है, वहीं दूसरी तरफ देश की एक राज्य सरकार मात्र 35 रूपए प्रति किलो के हिसाब से प्याज बेच रही है। लेकिन इस प्याज को खरीदने में खास बात ये है कि इन दामों पर प्याज खरीदने के लिए आपको दुकानदार को पहचान पत्र दिखाना बहुत जरूरी होगा। ऐसे में इसके साथ ही एक व्यक्ति को केवल 2 किलो तक ही प्याज मिलेगा। मतलब आप इससे ज्यादा प्याज नहीं ले सकते हैं। इस सुविधा तेलंगाना राज्य सरकार ही आम लोगों को उपलब्ध करा रही है।

ये भी पढ़ें... Live पीएम की मन की बात: दशहरा पर रही ख़ास, सुने देशवासियों से क्या बोले मोदी…

35 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज बेचने का फैसला

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना में सरकार की तरफ से चलाए जा रहे रायतु बाजार में सस्ती दरों पर प्याज मिल रहा है। आपको बता दें, रायतु बाजारों में छोटे किसान सीधे उपभोक्ताओं को सब्जियों बेच सकते हैं। ऐसे में जब देशभर में महंगे दामों में प्याज बिक रहा है, तब तेलंगाना सरकार ने शनिवार को किसान बाजारों के जरिए 35 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज बेचने का फैसला किया।

onion market फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...NDA को मूल मुद्दों पर खींचने में जुटा महागठबंधन, तभी हो सकता है सियासी फायदा

मौजूदा स्थिति को देखते हुए बता दें, देशभर के बाजारों में प्याज के दामों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। कई जगहों पर प्याज के दाम 100 रुपए हैं, वहीं कई मंडियों में प्याज 75 रुपए के भाव पर बिक रहा है।

25 हज़ार टन प्याज ही बचा

ऐसे में NAFED के डायरेक्टर अशोक ठाकुर ने बताया कि जल्द ही 21 रुपए प्रति किलो के रेट से राज्यों को प्याज़ भेजे जाएंगे। इसके बाद ट्रांसपोर्ट और दूसरे खर्च जोड़कर राज्य अपने हिसाब से उस प्याज़ को बाज़ारों में बेच सकेंगे। वहीं, दिल्ली में हम सफल के स्टोर पर 28 रुपए किलो के रेट से प्याज़ बिकवा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...NDA को मूल मुद्दों पर खींचने में जुटा महागठबंधन, तभी हो सकता है सियासी फायदा

इस बारे में जानकारों के हिसाब से देखें तो NAFED से 21 रुपए किलो प्याज़ मिलने के बाद राज़्य अपने खर्चें जोड़कर ज़्यादा से ज़्यादा 30 रुपए प्रति किलो की रेट से प्याज़ को आराम से बेच सकेंगे।

प्याज के स्टॉक की बात करें तो केन्द्र सरकार के पास बफर स्टॉक (Onion Buffer Stock) में अब सिर्फ 25 हज़ार टन प्याज ही बचा है, जो नवंबर के पहले हफ्ते तक ही खत्म हो जाएगा। इस बारे में NAFED के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार चड्ढा ने शुक्रवार को जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें...नोरा पर फिदा गुरु रंधावाः एक्ट्रेस की अदाओं के हुए फैन, वीडियो में कही ऐसी बात…

Newstrack

Newstrack

Next Story