×

बहूरानी से राजनीति तक का सफर: रील नहीं रियल लाइफ में भी हिरोइन साबित हुई स्मृति ईरानी

कई साल बतौर एक्ट्रेस सबके दिलों में राज करने वाली स्मृति अब समाज में अपना महत्वपू्र्ण योगदान दे रही हैं। वैसे अब भले ही स्मृति राजनीति की दुनिया में आ गई हैं, पर आज भी उनमें लोगों को तुलसी बहू की पहली झलक ही नजर आती है।

Newstrack
Published on: 23 March 2021 6:33 AM GMT
बहूरानी से राजनीति तक का सफर: रील नहीं रियल लाइफ में भी हिरोइन साबित हुई स्मृति ईरानी
X
देश की मोदी सरकार में कपड़ा, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही स्मृति ईरानी का आज 45 वां जन्मदिन है।

नई दिल्ली। टेलीविजन की सबसे पंसदीदा बहू स्मृति ईरानी जिनकी छवि के लोग आज भी दीवानें है। कई साल बतौर एक्ट्रेस सबके दिलों में राज करने वाली स्मृति अब समाज में अपना महत्वपू्र्ण योगदान दे रही हैं। वैसे अब भले ही स्मृति राजनीति की दुनिया में आ गई हैं, पर आज भी उनमें लोगों को तुलसी बहू की पहली झलक ही नजर आती है। इस समय देश की मोदी सरकार में स्मृति कपड़ा, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही हैं, उनका आज 45 वां जन्मदिन है। तो चलिए स्मृति ईरानी के बारे में आपको कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

ये भी पढ़ें...राम मनोहर लोहिया: एक ऐसा राजनेता, जिसका विरोधी भी करते थे सम्मान

स्मृति ईरानी की मानों जिंदगी ही बदल दी

बहुप्रतिभाशाली स्मृति ईरानी का जन्म दिल्ली में 1976 में हुआ था। स्मृति अपने घर में 3 बहनों में सबसे बड़ी है। पढ़ाई के दौरान स्मृति ने 12वीं क्लास के बाद स्कूल ऑफ लर्निंग (पत्राचार), दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन ले लिया था।

इसके बाद सन् 1998 में स्मृति ने मिस इंडिया पेजेंट फाइनलिस्ट में अपनी जगह बनाई थी। और इसी साल उन्होंने मीका सिंह के एक एल्बम 'सावन में लग गई आग' गाने में नजर आई थी।

Smriti Irani फोटो-सोशल मीडिया

अब हम बताने जा रहे हैं एक ऐसी बात जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं। स्मृति मॉडलिंग से पहले मैक्डॉनल्ड में काम करती थीं। बता दें, स्मृति ईरानी जब 21 साल की थीं, तब उन्होंने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था। इस दौरान ही स्मृति से राजनीति को लेकर अपनी रुचि जगजाहिर कर दी थी।

इसके बाद सन् 2000 में स्मृति ने टीवी सीरियल 'आतिश', 'हम हैं कल आज और कल' से टीवी की दुनिया में अपना कदम रखा। लेकिन इस बीच एकता कपूर के शो 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' ने स्मृति ईरानी की मानों जिंदगी ही बदल दी।

ये भी पढ़ें...होली पर पैरेंट्स अलर्ट: रंग खेलने से पहले बच्चों को ऐसे करें तैयार, ताकि न हो नुकसान

सबके दिलों में अपनी जगह बना ली

Smriti Irani फोटो-सोशल मीडिया

टेलीविजन के इस सीरियल से स्मृति ईरानी घर-घर में फेमस हो गईं। इसमें स्मृति ने तुलसी बहू का किरदार निभाया था। इस सीरियल के लिए स्मृति को 5 इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवॉर्ड, 4 इंडियन टेली अवॉर्ड और 8 स्टार परिवार अवॉर्ड्स मिले थे।

वहीं ये बताया जाता है कि स्मृति ईरानी को पहले एकता कपूर की टीम ने रिजेक्ट कर दिया था। क्यों कि वे इस किरदार को अच्छे से नहीं निभा पाएगी। पर स्मृति ने खरे उतरते हुए सबके दिलों में अपनी जगह बना ली।

इसके बाद सन् 2001 में स्मृति ने 'रामायण' में सीता का किरदार भी निभाया था। इसके अलावा स्मृति ने 'विरुद्ध' 'तीन बहुरानियां' और 'एक थी नायिका' जैसे कई टीवी शोज में भी काम किया।

और इसी साल स्मृति ने जुबिन ईरानी से शादी करके अपने सपने की दुनिया बसा ली।

Smriti Irani फोटो-सोशल मीडिया

फिर इसके बाद सन् 2003 में स्मृति ईरानी भारतीय जनता पार्टी(BJP) से जुड़ गई। और सन् 2019 में स्मृति ईरानी ने लोक सभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट पर राहुल गांधी को हराकर राजनीति में अपनी अच्छी पकड़ बना ली।

ये भी पढ़ें...यूपी में वैक्सीन बर्बादः सीएम योगी की अपील, वैक्सीनेशन के लिए घरों से निकले लोग

Smriti Irani फोटो-सोशल मीडिया

Newstrack

Newstrack

Next Story