×

सावधान: आ रही कंपाने वाली ठंड, अब गिरते तापमान से बढ़ेगा खतरा

शिमला के मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के उदयपुर में सात सेंटीमीटर, केलोंग में छह सेंटीमीटर और गोंदला में पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 Dec 2020 11:38 AM GMT
सावधान: आ रही कंपाने वाली ठंड, अब गिरते तापमान से बढ़ेगा खतरा
X
10 दिन गुजरने के साथ ही ठंड का अहसास भी तेज हो चला है। ज्यों-ज्यों सर्दी अपना तेवर दिखा रही है वैसे ही दिन प्रतिदिन कोहरे की घनी चादर भी फैलती जा रहा है।

नई दिल्‍ली: सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है। मौसम विभाग के अनुसार अब न्यूनतम तापमान गिरना शुरू हो जाएगा। यह 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक पहुंच सकता है। अभी दिसंबर की शुरुआत है और सर्दी ने लोगो को आगोश में लेना शुरू कर दिया है। 10 दिन गुजरने के साथ ही ठंड का अहसास भी तेज हो चला है। ज्यों-ज्यों सर्दी अपना तेवर दिखा रही है वैसे ही दिन प्रतिदिन कोहरे की घनी चादर भी फैलती जा रहा है।

बर्फवारी सामान्‍य से कुछ ज्‍यादा

दिल्‍ली मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्‍तव कहते हैं कि इस बार पिछले साल से भी ज्‍यादा ठंड पड़ने की संभावना है। इस बार बर्फवारी सामान्‍य से कुछ ज्‍यादा हुई है। जिसका असर अब पड़ने वाली सर्दी पर देखने को मिलेगा। इस बार अन्‍य वर्षों के मुकाबले एक से दो डिग्री तक तापमान कम रहने का अनुमान है।

thand

यह पढ़ें...फिर चर्चा में बलिया विधायक सुरेन्द्र सिंह, ममता को बताया आतंकवादी

श्रीवास्‍तव कहते हैं कि पिछले साल 12 दिसंबर से 30 दिसंबर तक बहुत ज्‍यादा सर्दियां रही थीं। इस बार जनवरी तक ऐसे हालात रहने की संभावना है। हो सकता है कि इस बार सर्दियों का समय खिसककर थोड़ा इधर उधर हो जाए। पहाड़ों पर अभी पश्चिमी विक्षोभ आ चुका है. मैदानों से गुजरते ही तापमान गिरता जाएगा। इस बार सूखी ठंड और बारिश के बाद वाली दोनों ही रहने की उम्‍मीद है।

सबसे ज्यादा ठंडा स्थान रहा

बता दें कि जम्मू, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में 11 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ सकते हैं। इसके अलावा 12 दिसंबर को उत्तराखंड में और हरियाणा, चंडीगढ़ तथा दिल्ली में 11 और 12 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ने की आशंका है। इन राज्यों में 11 दिसंबर को घना कोहरा रहने का पूर्वानुमान है। शिमला के मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के उदयपुर में सात सेंटीमीटर, केलोंग में छह सेंटीमीटर और गोंदला में पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। सिंह ने कहा कि लाहौल और स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलोंग में बुधवार को तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा और यह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा।

winter

यह पढ़ें..झांसी: ठेकेदार ने हड़पे लाखों रुपए, इस मुकदमे में कोतवाली पुलिस की चांदी

दिसंबर महीने में ठंड का असर बढ़ने लगा है। अबतक सुबह शाम ही कोहरे का प्रभाव दिखा था, अब ठंड से लोग खुद को बचाने के लिए गर्म कपड़ों व अलाव का प्रयोग करते दिखे। दोपहर तक सूर्य देव के दर्शन लोगों को नहीं हुए।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story